सेहत

कोरोना के ख़ौफ़ के बीच पीलिया का प्रकोप,विधायक विकास ने किया क्षेत्र का दौरा

रायपुर(खबर वारियर)संभागीय संयक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ सुभाष पाण्डे रायपुर एवं शहरी कार्यक्रम प्रबंधको द्वारा रायपुर में पीलिया प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। रायपुर शहरी क्षेत्र में ईदगाह भाठा, स्वीपर काॅलोनी, मंगल बाजार एवं चंगोराभाठा में विगत दिनों में दूषित पेयजल के कारण पीलिया फैला हुआ है।

इन क्षेत्रों में 3 अप्रैल से शिविर आयोजित कर1142 घरो का भ्रमण कर सन्देहास्पद 197 का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।इनमे से 70 पीलिया संभावित मरीज का जांच उपरांत 49 पीलिया के पॉजिटिव प्रकरण पाए गए।उक्त क्षेत्रों में मिले 08 पीलिया के मरीजों को जिला अस्पताल में तथा 3 मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोखोपारा में भर्ती कराया गया है।

संभागीय संयुक्त संचालक रायपुर के द्वारा गृह-भ्रमण में निवासरत परिवारों को स्वच्छ पेयजल के उपयोग की सलाह दी गई, पानी के शुद्धिकरण के लिये पानी को 20 मिनट तक उबालकर ठंडा करके पीने की सलाह के साथ-साथ 20 लीटर पानी में एक क्लोरिन की दवा डालकर 30 मिनट बाद उपयोग करने की सलाह दी गई।

शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर निः शुल्क रक्त परीक्षण किया जा रहा है। प्रभावित क्षेत्रों से मिले पीलिया के संभावित मरीजों को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोखोपारा में भर्ती कराकर ग्लूकोज का ड्रिप चढ़ाया जाने व आवश्यकतानुसार खान-पान की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये है।

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन रायपुर द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में पीलिया की रोकथाम हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किये जा रहे है।

विधायक ने किया क्षेत्र का दौरा

रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने सुबह से गंदे पानी एवं पीलिया की समस्या को लेकर जोन कमिश्नर दिनेश कोसरिया,अरुण ध्रुव एवं प्रवीण गहलोत के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र के वार्डों  का दौरा किया।

अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य केम्प कर प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य चेकअप कर गंदे पानी की समस्या से निजात दिलाने की बजाय कही।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button