मौसम के हिसाब से अगले पाँच दिन आपके लिए हैं अहम,जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

रायपुर (खबर वारियर)भारत मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने अगले पांच दिनों के लिए अखिल भारतीय मौसम का सारांश और पूर्वानुमान इस प्रकार प्रस्तुत किया है।

पश्चिमी विक्षोभ एवं उत्तर पश्चिम भारत के ऊपर पूर्वी हवाओं के साथ संबंधित चक्रवाती संचलन से जुडे प्रभाव से, अगले 36 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्र के ऊपर छिटपुट स्थानों पर तेज हवाओं (40 से 50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक वर्षा/आंधी आने की संभावना है जिसमें 12 मई के बाद कमी आ जाएगी।

14 मई, 2020 से एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने का अनुमान है। इसके प्रभाव में, 14 मई से अगले 1-2 दिनों तक इस क्षेत्र और समीपवर्ती मैदानी क्षेत्रों में फिर से वर्षा/आंधी आने की संभावना है।

कम दबाव/वायु की अनिरंतरता के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान मध्य एवं दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में पृथक से छिटपुट वर्षा/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

इसी अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने, ओलावृष्टि और तेज हवाओं (30 से 40 किमी प्रति घंटे) का भी अनुमान है। अगले 24 घंटे के दौरान केरल एवं तमिलनाडु के छिटपुट स्थानों पर एवं 13 तथा 14 मई को केरल एवं तटीय कर्नाटक के ऊपर भारी वर्षा का भी अनुमान है।

अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पूर्व भारत के ऊपर छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा/आंधी आने का अनुमान है जिसमें शीर्ष गतिविधियां 12-14 मई के दौरान होंगी जब असम एवं मेघालय तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा के ऊपर छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है।

अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत में भी छिटपुट वर्षा/गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है जिसमें शीर्ष गतिविधि 11 से 12 मई के दौरान रहने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ का पूर्वानुमान :-

रायपुर के सांथ-सांथ प्रदेश मे कई स्थानों पर हल्की वर्षा,अधिक गरज चमक के सांथ छींटे पड़ने,तथा ओले गिरने की संभावना है।
चेतावनी :- प्रदेश के एक दो स्थानों पर अधिक गरज चमक के साथ अंधड़ चलने,ओले गिरने,और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *