आदर्श ग्राम पंचायत देवपुर डोंगेस्वर धाम में हुआ भूमि पूजन एवं वृक्षारोपण

मो.फ़ारूक़ की रिपोर्ट🖍️🖍️

धमतरी(खबर वारियर)आदर्श ग्राम पंचायत देवपुर डोंगेस्वर धाम में 39.89 लाख का तटबंध निर्माण हेतु भूमिपूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं पिता दिवस को यादगार बनाने तथा पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने जनजागृत हेतु जीवनदायिनी वृक्षारोपण किया गया ।

संत श्री रविकर साहेब के सानिध्य में सरपंच चेतन यदु, उपसरपंच पन्नालाल साहू, मेला समिति अध्यक्ष रामकुमार कौशल, ग्रामीण अध्यक्ष खम्हन कवर एवं पंचगन व ग्रामीण अमरसिंह साहू, प्यारेलाल यदु, देवकी यदु, शशि कंवर, लक्ष्मी ध्रुव, प्रतिमा निषाद, परमेश्वरी साहू, दुलेश्ववरी, कन्हैया सोनी, भूपेश निषाद, देवरूद्रपुरी के साथ ही अन्य लोग उपस्थित थे ।

श्री संत श्री रविकर साहब ने बताया की देवपुर ग्राम एक आदर्श ग्राम पंचायत है साथ ही साथ यह धार्मिक स्थल और पर्यटन स्थल की है जहां पर विभिन्न समाज का मंदिर एवं सामुदायिक भवन का निर्माण हो चुका है जहां पर करोड़ों के लागत से एनीकट का निर्माण हुआ है अब पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न विकास कार्यो के लिए शासन प्रशासन को मांग भेजा गया है जिसमें वर्तमान में तटबंध निर्माण हेतु 39.89 लाख की स्वीकृति मनरेगा एवं 14 वित्त से की गई है जिसका आज भूमि पूजन संपन्न हुआ ,साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पितृ दिवस को यादगार बनाने हेतु वृक्षारोपण का कार्यक्रम संपन्न हुआ ।

योग ने भारत को एक नया पहचान दिलाया है l भारतीय संस्कृति में योग पौराणिक है योग शरीर को स्वस्थ्य करता है साथ-साथ मन के चित्र की वृत्ति को समाप्त कर शांति प्रदान करता हैं जिससे व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है योग मन की वृत्ति को समाप्त कर निर विषय बनाता है सहज मोक्ष की ओर ले जाने में सहायक है।