केंद्रीय कोयला खान मंत्री प्रहलाद जोशी से राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल एवं सांसद ज्योत्सना महंत ने मुलाकात कर की ये माँग

रायपुर(खबर वारियर)छत्तीसगढ़ के प्रवास पर आए केंद्रीय कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी से आज रायपुर में छत्तीसगढ़ के राजस्व मंत्री  जयसिंह अग्रवाल एवं कोरबा की सांसद ज्योत्सना महंत ने सौजन्य मुलाकात की उन्होंने राज्य के कोरबा एवं कोरिया जिले में कोयला खदानों से सड़क मार्ग से कोयले के परिवहन के कारण दोनों जिलों की सड़कों की खराब स्थिति की जानकारी दी और इनके निर्माण के लिए स्वीकृति दिए जाने का आग्रह किया।

सांसद ज्योत्सना महंत ने कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ में एसईसीएल द्वारा मेडिकल कॉलेज की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी देने की ओर केंद्रीय मंत्री जोशी का ध्यान आकृष्ट किया।

उन्होंने कहा कि यह मनेंद्रगढ़ अंचल के लोगों की वर्षों पुरानी मांग है, जो लंबित है । सांसद महंत ने बताया कि कोरिया जिले में कोयले की 13 खदानें एसईसीएल द्वारा संचालित है । इस आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में विशेषकर मनेंद्रगढ़ में स्वास्थ्य की समुचित सुविधा न होने के कारण यहां के लोगों को इलाज के लिए अन्यत्र जाना पड़ता है ।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष एवं तत्कालीन केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ चरणदास महंत के प्रयासों से भारत सरकार के तत्कालीन कोयला मंत्री द्वारा लोकसभा में वर्ष 2011 में सत्र के दौरान मनेंद्रगढ़ में एसईसीएल की ओर से मेडिकल कॉलेज की स्थापना किए जाने के प्रस्ताव की जानकारी दी गई थी। सांसद महंत के इस आग्रह पर केंद्रीय मंत्री ने आवश्यक कार्रवाई का भरोसा दिलाया ।

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से चर्चा के दौरान बताया कि एसईसीएल की प्रमुख कोयला खदानें कोरबा जिले में है। सड़क मार्ग से विभिन्न उद्योगों को कोयले का परिवहन भारी वाहनों के माध्यम से किया जाता है ।

सड़कों की चौड़ाई कम होने से आए दिन दुर्घटना एवं जाम की स्थिति निर्मित होती है। उन्होंने एसईसीएल द्वारा इमली डुग्गू चौक कोरबा से बरबसपुर डोमनाला पुल तक फोरलेन सड़क निर्माण के लिए स्वीकृति दिए जाने का आग्रह केंद्रीय मंत्री से किया।