छत्तीसगढ़

पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर 1 नवंबर को जिला मुख्यालयों में निकाली जाएगी बाइक रैली,प्रदेश भर में एनपीएस के विरोध में सौंपा जाएगा कलेक्टर को ज्ञापन

रायपुर (खबर वारियर)  पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को मजबूती प्रदान करने हेतु राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में एक नवंबर को प्रदेश भर के जिला मुख्यालयों में बाइक रैली निकाला कर कोलेक्टर को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

23 अक्टूबर को राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के प्रदेश संयोजकों की आयोजित वर्चुअल मीटिंग में निर्णय लिया गया कि प्रदेश स्थापना दिवस के दिन नवीन पेंशन योजना का विरोध स्वरूप काला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया,व साथ ही पुरानी पेंशन बहाली हेतु जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा।

राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के प्रदेश संयोजक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि 1 नवम्बर 2004 को पुरानी पेंशन योजना को बंद करके बाजार के जोखिमों पर आधारित नई पेंशन योजना की शुरुवात किया था जिससे राज्य एवं केंद्र के कर्मचारियों को सेवा निवृति उपरांत जीवकोपार्जन की गंभीर समस्या से जूझना पड़ रहा है..पूरा जीवन सेवा देने के उपरांत पेंशन के रूप में बहुत कम रकम पेंशन के रूप में मिल रहा है ।

वीरेंद्र दुबे ने आगे बताया कि प्रदेश के सभी अधिकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर लामबंद है. उन्होंने प्रदेश के मुखिया से मांग की है कि पुरानी पेंशन योजना की बहाली जल्द से जल्द करे।

अब स्पष्ट समझ मे आने लगा है कि नई पेंशन बुढ़ापे का सहारा नही है, इसीलिए 2004 के बाद भी विधायिका ने अपने लिए पुरानी पेंशन जारी रखा है, और कार्यपालिका के हिस्से में नई पेंशन को थोप दिया है, एक देश मे प्रदेश में अलग अलग पेंशन योजना का विरोध जारी है।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन बहाली की लड़ाई हेतु शिक्षक, लिपिक, पंचायत सचिव, पटवारी, राजस्व अधिकारी, प्राध्यापक व महाविद्यालयीन अधिकारी, स्वस्थ्य कर्मचारी, सीएसईबी, सभी विभाग के कर्मचारी NOPRUF में एकजुट हो चुके है।

राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा छत्तीसगढ़ में प्रदेश के बड़े बड़े कर्मचारी संघ के वीरेंद्र दुबे – शालेय शिक्षक संघ,संजय शर्मा – छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन, लैलूंन भारद्वाज – क्रांतिकारी शिक्षक संघ, रोहित तिवारी – छत्तीसगढ़ प्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ, तुलसी साहू – प्रदेश पंचायत सचिव संघ, निर्मल साहू – राजस्व पटवारी संघ छत्तीसगढ़, डॉ रवि बंजारे – छत्तीसगढ़ शासकीय महाविद्यालयीन प्राध्यापक एवं अधिकारी संघ, एस पी देवांगन छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ, बी बी जायसवाल सीएसईबी डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन शमिल है, जिससे पुरानी पेंशन बहाली हेतु मोर्चा सबसे मुख्य भूमिका में है।

छत्तीसगढ़ में 1 नवम्बर को बाइक रैली निकालकर पुरानी पेंशन की मांग को बुलन्द किया जाएगा, प्रदेश के सभी एनपीएस कर्मचारियो से पुरानी पेंशन बहाली हेटी मोर्चा के बैनर में एकजुट होने की अपील की गई है।

Related Articles

Back to top button