छत्तीसगढ़

शब- ए- बराअत आज , घर पर ही रहकर की जाएगी इबादत

मो.फ़ारूक़ की रिपोर्ट,

दुर्ग(खबर वारियर)आज शब-ए- बराअत है, और मुस्लिम समाज द्वारा आज के दिन अपने दिवंगतों की मगफिरत के लिए कब्रिस्तान में जाकर फातिहा पढ़ी जाती है। बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग आज के दिन कब्रिस्तान पहुंचते हैं और अपने मरहूमीन की कब्रों पर अक़ीदत के फूल पेश करते हैं। इसके अलावा कब्रिस्तान इंतेजामिया कमेटी द्वारा तकरीरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है।

लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉक डाउन की स्थिति को देखते हुए इस तरह के किसी भी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है।

कब्रिस्तान कमेटी द्वारा लोगों से कब्रिस्तान नहीं आने की अपील की गई है। इस बाबत कब्रिस्तान के मुख्य के द्वार पर सूचना भी लगा दी गई है। भिलाई कब्रिस्तान इंतेजामिया कमेटी ने भी लोगों से घरों पर ही इबादत व अन्य अराकान(संस्कार) पूरे किए जाने की अपील की है।

कब्रिस्तान में लोगों के नहीं पहुंचने के विकल्प के तौर पर कब्रिस्तान इंतेजाममिया कमेटी ने स्वयं सभी कब्रों पर फूलों की चादर चढ़ाने का फैसला किया है।

भिलाई कब्रिस्तान कमेटी के सदर शमशीर कुरैशी ने बताया कि भिलाई की तमाम मस्जिद कमेटियों की रजामंदी से इस तरह के फैसले लिए गए हैं।

ग़ौरतलब है कि आज के दिन बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग कब्रिस्तान पहुचते हैं और अपने दिवंगत परिजनों की कब्र पर जाकर उनकी मगफिरत की दुआ करते हैं और फ़िर घरों व मस्जिदों में जाकर पूरी रात इबादत में गुजारते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button