दोगुना हुआ समूह बीमा का प्रीमियम व बेनीफिट,शालेय शिक्षक संघ ने किया सरकार के प्रस्ताव का स्वागत

दोगुना हुआ समूह बीमा का प्रीमियम व बेनीफिट,शालेय शिक्षक संघ ने किया सरकार के प्रस्ताव का स्वागत

रायपुर(खबर वारियर)छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ ने शासकीय कर्मचारियों के अभिदान एवं अनुरूपी बीमा रक्षण राशि की दरों में वृद्धि किये जाने वाले प्रस्तावों का स्वागत किया है।

राज्य सरकार ने अपने कर्मचारी समूह बीमा योजना के प्रीमियम और बेनीफिट राशि में दोगुनी बढ़ोतरी कर दी है। इसके दायरे में प्रदेश के करीब 6 लाख अधिकारी-कर्मचारी  आएंगे । यह वृध्दि 1 जनवरी 2021 से प्रस्तावित है। इसके पूर्व जुलाई 2003 में इस बीमा योजना में बढ़ोतरी की की गई थी । हालांकि, पहले भी कई बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र दुबे के बताया कि नए प्रीमियम की 30 फीसदी राशि बीमा फंड में और 70 फीसदी बचत निधि में जमा होगा। अधिकारी-कर्मचारियों की सेवानिवृति की स्थिति में बचत निधि खाते में जमा राशि का भुगतान ब्याज सहित किया जाएगा। वहीं, सेवा के दौरान मृत्यु की स्थिति में परिवार को बीमा राशि और बचत राशि का भुगतान ब्याज सहित किया जाएगा।

यह वृध्दि कर्मचारी समूह बीमा-1985 के दायरे में आने वाले सभी लोगों पर लागू होगी। उन्हें कोई विकल्प नहीं देना होगा। इस योजना का लाभ जनवरी 2021 से प्रस्तावित है ।

संशोधित दरों के अनुसार प्रथम वर्ग के अधिकारी को 480 रुपए प्रतिमाह प्रीमियम की कटौती पर 4 लाख 80 हजार के । द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों से 360 रुपए की कटौती पर 3 लाख 60 हजार, तृतीय श्रेणी के लिए 300 की कटौती पर 3 लाख और चतुर्थ श्रेणी पर 180 रुपए की कटौती पर 1 लाख 80 हजार का लाभ को दुगुना करते हुए प्रथम श्रेणी अधिकारी को 960 रुपये की कटौती पर 9 लाख 60 हजार, द्वितीय श्रेणी कर्मचारियों को 720 रुपये की कटौती पर 7 लाख 20 हजार ,तृतीय कर्मचारियों के 600 रुपये की कटौती पर 6 लाख तथा चतुर्थ कर्मचारियों के मामले में 360 के प्रतिमाह कटौती पर 3 लाख 60 हजार की बीमा राशि का फायदा मिलेगा।