छत्तीसगढ़

रेलवे प्लेटफार्म पर दिव्यांग, बीमार और बुजुर्गों यात्रियों को मिलेगी राहत, हो रही व्यवस्था

बिलासपुर(खबर वारियर)- जोनल स्टेशन के गेट क्रमांक एक पर लिफ्ट लगाने का काम एक- दो दिनों में शुरू हो जाएगा। निर्माण कंपनी ने शनिवार को सारे जरूरी उपकरण यहां ला कर रख दिए हैं। इसके बाद चलित सीढ़ी तैयार यानी लिफ्ट तैयार की जाएगी। जल्द ही यात्रियों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी और चार अलग- अलग प्लेटफार्म पर पहुंचना आसान हाे सकेगा।

रेलवे यात्रियों की सुविधा पर जोर दे रही है। इसके तहत ही गेट क्रमांक के बाहर से लिफ्ट व चलित सीढ़ी बनाने निर्णय लिया। इससे उन यात्रियों को राहत मिलेगी जो प्लेटफार्म दो- तीन या चार- पांच पर जाना चाहते हैं। उन्हें प्लेटफार्म एक में जाने की आवश्यकता ही नहीं पडे़गी। वह गेट के बाहर से चारों प्लेटफार्म पर जा सकते हैं। रेलवे ने एक फुट ओवरब्रिज तैयार किया है। जिसे गर्डर लगाकर दो- तीन और चार- पांच प्लेटफार्म पर जाने वाले ब्रिज से जोड़ दिया गया है।

यात्रियों के चलने के लिए स्लीपर और बारिश- धूप से बचाने के लिए शेड लगाने का बाकी है। जिसे दिसंबर में पूरा कर लिया जाएगा। यात्री ब्रिज तक लिफ्ट व चलित सीढ़ी के जरिए आसानी से पहुंच सकते हैं। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए राहत भरी रहेगी जो दिव्यांग, बीमार या फिर बुजुर्ग है। हालांकि इनके लिए बैटरी कार की सुविधा थी, लेकिन कोरोना काल में परिचालन नहीं होने के कारण कार बिगड़ गई। लिफ्ट का काम एक- दो दिनों में शुरू हो जाएगा।

रैंप की जगह बनेगी सीढ़ी

गेट क्रमांक एक के बाहर लिफ्ट व इलेक्ट्रिॉनिक चलित सीढ़ी के अलावा रैंप भी बनाने की योजना थी। इसके लिए पूरी तैयारी भी थी, लेकिन जगह की कमी और रैंप का उपयोग की आवश्यकता नहीं होने पर रेल प्रशासन ने फिलहाल रैंप बनाने की योजना स्थगित कर दी है। अब उसकी जगह पर सामान्य सीढ़ी बनाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button