छत्तीसगढ़

नक्सलियों की मनमानी, पुल निर्माण में लगी मशीनों में लगाई आग

नारायणपुर(खबर वारियर)- बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों के द्वारा पीएलजीए सप्ताह चलाया जा रहा है। इस दौरान नक्सली लगातार आगजनी जैसी वारदातों को अंजाम देते रहते हैं। सप्ताह के दूसरे दिन नक्सलियों ने नारायणपुर जिले में जमकर उत्पात मचाया है। कुतुल एरिया कमेटी के बंदूकधारी नक्सलियों ने जिला मुख्यालय से महज 12 किलोमीटर दूर अबूझमाड़ के करेल घाटी में दस्तक देकर पुल निर्माण में लगे लाखों की अजाक्स मशीन को आग के हवाले कर दिया है। नक्सली ने घटनास्थल पर पर्चे फेंककर पुल निर्माण का विरोध करते हुए कार्य दोबारा शुरू न करने की चेतावनी दी है। काम शुरू करने पर मैनेजर ठेकेदार को जान से मारने की धमकी दी है। घटना के बाद से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। वहीं दूसरी ओर बीजापुर जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली के मारे जाने की खबर है।

राज्य के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित इलाकों में शुमार नाराणपुर जिले में नक्सली किसी भी प्रकार के विकास कार्य को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। यहां सड़क, पुल- पुलिया जैसी अधोसंरचनाओं के विकास का नक्सली विराेध करते हैं ताकि उनकी सत्ता इस क्षेत्र में कायम रह सके। नाराणपुर जिले में ही नक्सलियों का देश का सबसे सुरक्षित ठिकाना अबूझमाड़ स्थित है। यहां की भौगोलिक परिस्थितियों और घने जंगलों की वजह से जिले के कई हिस्सों तक आज भी प्रशासन और पुलिस की पहुंच नहीं हो सकी है।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान पुलिस और सुरक्षा बलों के साए में यहां निर्मांण कार्यों के जरिए विकास की कोशिश की जा रही है, लेकिन नक्सलियों को यह सब नागवार गुजर रहा है और वे लगातार आगजनी सहित लोगों को मारने जैसी घटनाओं को अंजाम देकर ग्रामीणों के बीच दहशत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button