छत्तीसगढ़

शासकीय दायित्वों का निर्वहन करते कोरोना संक्रमण से दिवंगत शासकीय सेवक के आश्रित को तत्काल अनुकंपा नियुक्ति दे सरकार – कमल वर्मा

छ. ग. तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ फेडरेशन में हुआ शामिल

रायपुर(khabar warrior)- छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन से सम्बद्ध संगठनों के प्रांताध्यक्ष एवं जिला संयोजक वर्चुअल बैठक में जुड़कर कर्मचारियों के मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श किया। कोरोना संक्रमण से दिवंगत शासकीय सेवक के परिवार को बिखरने से बचाने सरकार से तत्काल अनुकंपा नियुक्ति आदेश जारी करने के मांग पर जोर दिया गया। उल्लेखनीय है कि फेडरेशन ने हाल ही में मुख्यमंत्री एवं मुख्यसचिव को इस संबंध में ज्ञापन दिया था।

राज्य ,जिला एवं मैदानी शासकीय कार्यालयों में संक्रमित अधिकारी-कर्मचारियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि के साथ ही, मौतों की संख्या में भयावह वृध्दि का उल्लेख करते हुए महामारी के रोकथाम के लिए सुझाव दिया था। फेडरेशन ने राज्य के सभी स्तर के कार्यालयों में अधिकतम 50 % उपस्थिति के साथ कार्य संपादन का आदेश प्रसारित करने तथा विशेष परिस्थिति अनुसार कार्यालय प्रमुख के निर्णय लेने स्वतंत्र करने ; समक्ष विभागीय बैठक प्रतिबंधित हो ;

बोर्ड परीक्षा स्थगित रखे जाने ; कर्मचारी-अधिकारी एवं उसके परिवार के सुरक्षा को ध्यान में रखकर शासकीय कार्यों का संपादन कराये जाने ; कोरोना संक्रमित शासकीय सेवकों एवं परिवार के सदस्यों के इलाज का खर्च सरकार द्वारा वहां करने तथा कम्युनिटी संक्रमण के रोकथाम के लिए निर्णय लेने का ज्ञापन दिया था।

फेडरेशन के महामंत्री आर के रिछारिया एवं सचिव राजेश चटर्जी ने बताया कि सरकार को तृतीय श्रेणी के रिक्त पदों पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए 10 % सीलिंग को समाप्त करने का ज्ञापन विशेष रूप से पृथक से दिया गया है। फेडरेशन ने दिवंगत शासकीय सेवक के परिवार के एक सदस्य को शैक्षणिक योग्यता अनुसार टाइम लिमिट प्रक्रिया अंतर्गत अनुकंपा नियुक्ति आदेश जारी करने का पुरजोर तार्किक पक्ष रखा है।

उन्होंने बताया कि वर्षों पुराने इतिहास एवं प्रचलित नीति तथा परंपरा का सम्मान करते हुए छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ (6424) के प्रांताध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने फेडरेशन से संबद्धता लिया है। फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा ने सरकार को आगाह किया है कि सरकार को हर हाल में शासकीय सेवकों के सुरक्षा एवं उनके परिवार की रक्षा में सकारात्मक कदम उठाना होगा। उन्होंने कहा कि सेवाधर्म निभाने वाले शासकीय सेवकों को यह विश्वास होना आवश्यक है कि हमारी सरकार हमारे साथ है।

प्रान्तीय वर्चुअल बैठक में 7 वे वेतनमान के तृतीय किश्त भुगतान आदेश एवं छत्तीसगढ़ में पेंशन प्रोसेसिंग सेल के गठन के मुद्दे पर मिले सफलता का श्रेय उन्होंने कलम रख मशाल उठा आंदोलन में सहभागी साथियों को दिया। बैठक में अनियमित कर्मचारियों के नियमितीकरण पर निर्णय लेने पर जोर दिया गया। विभागीय पदोन्नति मामले के निराकरण हेतु सझाव दिया गया है।

Related Articles

Back to top button