देश

IRCTC करायेगी सात ज्योर्तिलिंगों के दर्शन, कब शुरू होगी यात्रा और क्या होगी पैकेज की कीमत, जानें

डेस्क(khabar warrior)- कोरोना संक्रमण के चलते लोग मंदिरों और देवालयों में नहीं पहुंच पाये। यहां तक की दूर दराज प्रसिद्ध मंदिरों में भी नहीं जा पाए। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे एक पैकेज टूर शुरू करने जा रहा है, जिसके माध्यम से 7 ज्योर्तिलिंगों के दर्शन किया जा सकेगा। यात्रा “भारत दर्शन ट्रेन” से होगी और सभी सुविधाओं के साथ होगी।

24 अगस्त से होगी यात्रा की शुरूआत

कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होते हीं रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाने की तैयारी शुरू की है। इंडियन रेलवे (Indian Railway) की तरफ से अगले 24 अगस्त से ट्रेन के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों में धार्मिक स्थानों के लिए ट्रेनें चलाई जाएंगी।

रेलवे टूर पैकेज के जरिए चलाई जाने वाली भारत दर्शन ट्रेन सात ज्योतिर्लिंग के साथ ही द्वारिका और स्टैचू ऑफ यूनिटी भी जाएगी। वहीं इस ट्रेन को ‘भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन’ नाम से जाना जाएगा।

दो सप्ताह का होगा पैकेज टूर

24 अगस्त को भारत दर्शन ट्रेन (Bharat darshan Train) अपने गंतव्य स्थल के लिए रवाना होगी। इससे लगातार 2 हफ्ते तक यात्रा होगी और फिर 7 सितंबर को ट्रेन वापस लौट आएगी। ट्रेन लखनऊ (Lucknow), गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी (Varanasi), जौनपुर सिटी, सुल्तानपुर, कानपुर (Kanpur) और झांसी (jhansi) से मिलेगी। यानि यदि कोई इस टूर के माध्यम से जाना चाहता है तो उसे इन स्टेशनों में से किसी एक पर पहुंचना होगा।

12,285 रूपयों के टूर पैकेज में इन ज्योर्तिलिंगों के होंगे दर्शन

भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन ओंकारेश्वर, उज्जैन (ujjain) महाकाल, अहमदाबाद (ahemdabad), द्वारका (Dwarka), नागेश्वर, सोमनाथ (somnath), त्रयंबकेश्वर, शिरडी, भीमाशंकर और ग्रीश्नेशवर, केवड़िया में यात्रियों को ले जाएगी। वहीं सुविधाओं की बात करें तो यात्रियों को तीनों समय शाकाहारी भोजन मिलेगा, वहीं धर्मशाला में ठहरने व बसों से भ्रमण की सुविधा भी होगी। रेलवे टूर पैकेज की पूरी कीमत 12,285 तय की गई है।

भारत दर्शन ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी (IRCTC) के ऑफिस जा कर सकते है या फिर इसकी ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी कराई जा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button