देश

बच्चों का टीकाकरण जल्द हो सकता है शुरू, निर्माता कम्पनी ने मांगी इस्तेमाल की मंजूरी

दिल्ली(khabar warrior)- दवा निर्माता कंपनी Zydus Cadila ने गुरुवार को अपने टीके के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मांगी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिलने के बाद 12+ साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जा सकता है।

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी हो रही है. महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच देश में तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। दवा निर्माता Zydus Cadila ने गुरुवार को अपने टीके के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मांगी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिलने के बाद 12+ साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जा सकता है।

भारत को जल्द ही कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एक और हथियार मिलने वाला है. Zydus Cadila वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण पूरा हो गया है। सरकार की मंजूरी मिलने पर 12-18 साल के बच्चों को जुलाई के अंत तक या अगस्त में टीका लगाया जाएगा।

अगर केंद्र सरकार वैक्सीन को मंजूरी दे देती है, तो भारत के पास दूसरा स्वदेशी वैक्सीन होगा। इससे पहले भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन Covaxin को मंज़ूरी मिल चुकी है और जब से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है तब से Covaxin का भी इस्तेमाल हो रहा है.

Related Articles

Back to top button