सरकार के आदेशों का उल्लंघन कर,श्रम कानूनो की उड़ाई जा रही धज्जियां,संक्रमण काल में मजदूर बदहाल–सीटू

मो.फ़ारूक़ की रिपोर्ट,

दुर्ग/भिलाई(khabarwarrior)कोरोना संक्रमण काल देशबन्दी के दौरान केंद्र सरकार  द्वारा राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों व श्रम कानूनों का खुल कर उल्लंघन किया जा रहा है । श्रमिको से मिल रही शिकायत पर हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू ने भिलाई इस्पात संयंत्र के सी ई ओ सहित तमाम जिम्मेदार अधिकारियों को पत्र लिख कर उचित कार्यवाही की मांग की है।
साथ ही साथ शासन प्रशासन के संज्ञान में लाते हुए पत्र सौप कर हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू ने आदेशो का उल्लंघन करने वाले जिम्मेदारों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की ताकि मजदूरो पर हो रहे शोषण पर लगाम लगाई जा सके एवम श्रमिको को उनका पूरा वेतन भुगतान नियमानुसार प्राप्त हो।

संक्रमण काल मे भी मजदूरो का शोषण करने से नही आ रहे बाज

भिलाई इस्पात संयंत्र में ठेका श्रमिको का शोषण से हर कोई वाकिफ है हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन श्रमिको के शोषण पर लगातार आवाज उठाते आई है सभी जिम्मेदारों के संज्ञान में मजदूरो पर हो रहे शोषण को समय समय पर लाते रही है । यूनियन का कहना है कि पहले भी ठेकेदारों द्वारा कम वेतन देना, समय पर वेतन नही देना अन्य अधिकारो से वंचित रखा जाता था । पर देशबन्दी ,संक्रमण काल मे श्रमिको को ध्यान के रखते हुए केंद्र सरकार राज्य सरकार के द्वारा जारी आदेश के बावजूद भिलाई इस्पात संयंत्र के ठेकेदारों द्वारा सारे आदेशो को अनदेखा कर मजदूरो के शोषण करने में आमादा है और उलग्घन करते हुए अब तक वेतन भुगतान नही किया गया है।

नियमित कर्मीयो के लिए संक्रमण काल मे विशेष भत्ता व एन आर एल निकालने की छूट वही ठेका श्रमिको को न्यूनतम मजदूरी भी अब तक नही

भिलाई इस्पात संयंत्र में संक्रमणकाल में नियमित कर्मियों को बहुत सी सुविधा दी गयी है ।एन आर एल सहित विशेष भत्ता भुगतान का आदेश भी सेल प्रबन्धन द्वारा जारी किया गया है वही ठेका श्रमिक जो आज संयंत्र में नियमित कर्मचारियों के बराबर का कार्य मे संलग्न है उनके हाथों में विशेष भत्ता व अन्य सुविधा तो दूर की बात उन्हें न्यूनतम तय मजदूरी भी समय पर नही दी जा रही है ।

ठेका श्रमिको को भी मिले संक्रमण काल मे विशेष भत्ता सहित एडवांस में दो माह का वेतन भुगतान

यूनियन ने ठेका श्रीमिको को भी इस संक्रमण काल मे नियमित कर्मियों की ही तरह विशेष भत्ता दिये जाने की मांग प्रबंधन के समक्ष रखी है व दो माह का वेतन भुगतान एडवांस में करने की मांग रखी है ताकि श्रमिको को आथिर्क तंगी का सामना न करना पड़े और संयंत्र में पूरे उत्साह और जिम्मेदारी के साथ कार्य करते हुए मनोबल बना रहे।

संक्रमण काल मे अतिआवश्यक सेवा के तहद सेक्टर 9 स्वास्थ केंद्र में कार्यरत ठेका श्रमिको को भी नही मिला वेतन :- हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू की लगातार शिकायत के बावजूद जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय सेक्टर 9 में कार्यरत ठेका श्रमिको को वेतन का भुगतान नही किया गया जबकि संक्रमण काल मे चिकित्सालय की सफाई से लेकर अन्य जिम्मेदारी इन ठेका श्रमिको के जिम्मे है पर उसके बावजूद श्रमिको को भुगतान न कर ठेकेदार द्वारा खुल कर आदेशो का उल्लंघन किया जा रहा है।

नियमित कर्मियों को ड्यूटी से राहत पर ठेका श्रमिको से ले रहे प्रत्येक दिन कार्य

जल प्रबंन्धन सहित कई विभागों में नियमित कर्मियों को अल्टरनेट डे में ड्यूटी बुलाया जा रहा है वही ठेका श्रमिको को रोजाना ड्यूटी बुलाकर काम लिया जा रहा है श्रमिको का कहना है प्रबंधन हमारे साथ भेदभाव कर रही है हम भी इंसान है हमे भी संक्रमण का डर है हमे भी नियमित कर्मियों की तरह ही ड्यूटी बुलाना चाहिए

यूनियन ने शासन प्रशासन से की शिकायत

हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू ने 1.जिला दंडाधिकारी
दुर्ग संभाग -दुर्ग
2.उप संचालक
(ओद्योगिक स्वास्थ एवम सुरक्षा)
दुर्ग संभाग -दुर्ग
3 पुलिस महानिरीक्षक
जिला-दुर्ग
4.वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक
जिला-दुर्ग
को पत्र लिख कर संक्रमण काल मे सरकार के आदेशो का उल्लंघन करने वाले जिम्मेदारों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.