सांसद ज्योत्सना महंत की पहल पर 86 हजार से अधिक पेंशनधारियों को मिलेंगे 300 रुपए अतिरिक्त

रायपुर(khabarwarrior)कोरबा लोकसभा सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने जनहित के कार्यों को प्राथमिकता देने की अपनी श्रृंखला में एक विशेष पहल उस वर्ग के लिए की है जो सरकार के द्वारा प्रतिमाह दिए जाने वाले पेंशन की राशि से गुजर-बसर करने के लिए निर्भर है। विशेष पिछड़ी जनजाति, परित्यक्ता, विधवा, नि:शक्तजन एवं वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा के नाम से पेंशन की राशि दी जाती है। इनमें इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सहायता वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, नि:शक्तजन पेंशन केन्द्र की पेंशन योजना है जबकि राज्य की पेंशन योजना सामाजिक सुरक्षा, सुखद सहारा व मुख्यमंत्री पेंशन के नाम से है।

पेंशन योजना के इन हितग्राहियों को अब तक मिल रही राशि को अपने जनसंपर्क के दौरान खासकर ग्रामीण अंचलों में जन-जन के बीच जाकर उन्हें करीब से देखने व समझने वाली सांसद  महंत ने अपेक्षाकृत अपर्याप्त समझा और विगत दिनों कोरबा जिला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक में उन्होंने खनिज मद से पेंशन हितग्राहियों को 300 रुपए अतिरिक्त देने का प्रस्ताव रखा। जनहितैषी इस प्रस्ताव को परिषद ने अपनी मंजूरी सर्वसम्मति से दी।

वर्तमान में विधवा पेंशन योजना में 350 रुपए, नि:शक्तजन पेंशन योजना में 500 रुपए, वृद्धावस्था पेंशन में 60 से 79 वर्ष आयु के लिए 350 रुपए एवं 80 वर्ष या अधिक आयु पर 650 रुपए, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 350 रुपए, सुखद सहारा में 350 रुपए एवं मुख्यमंत्री पेंशन योजना में 350 रुपए प्रदाय किया जा रहा है। सांसद की पहल पर अब उपरोक्त राशि में 300 रुपए अतिरिक्त जोड़कर हितग्राहियों को प्रदाय किया जाएगा।नि:संदेह अतिरिक्त राशि मिलने से पेंशन हितग्राहियों के गुजर-बसर में अपेक्षाकृत अधिक सहारा प्राप्त होगा।

सांसद की इस विशेष पहल से जिले के कुल 86035 पेंशन हितग्राही होंगे लाभान्वित,

ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायत कोरबा में कुल 15030, जनपद पंचायत करतला क्षेत्र में 16732, जनपद पंचायत कटघोरा में 9642, जनपद पंचायत पाली में 14360 एवं जनपद पंचायत पोड़ी उपरोड़ा में 14781 कुल 70545 पेंशन हितग्राही हैं। नगरीय क्षेत्र अंतर्गत नगर पालिक निगम क्षेत्र में 12791, नगर पालिका परिषद दीपका में 376, नगर पालिका परिषद कटघोरा में 1308, नगर पंचायत पाली में 239 एवं नगर पंचायत छुरीकला में 776 कुल 15490 पेंशन हितग्राही दर्ज है।

सांसद की पहल पर अब जिला खनिज संस्थान न्यास द्वारा प्रतिमाह 300 रुपए के दर से 2 करोड़ 58 लाख 10 हजार 500 रुपए की अतिरिक्त राशि हितग्राहियों को प्राप्त होने वाली पेंशन से पृथक मिलेगी।

शासी परिषद की बैठक में उपस्थित एवं वीडियो कान्फ्रेंसिंग से हिस्सा ले रहे प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर, पाली-तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा, पूर्व महापौर रेणु अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि प्रशांत मिश्रा, पूर्व पार्षद मनीष शर्मा व अन्य ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव का अनुमोदन किया और इस तरह का प्रस्ताव लाने पर अपना आभार भी जताया।