कॅरिअर

CAT Exam 2020: जान लें किन चीजों की होगी अनुमति व किन पर होगा प्रतिबंध

परीक्षा हॉल (ख़बर वारियर)- कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) का आयोजन 29 नवंबर, 2020 को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर तीन शिफ्टों में किया जाना है। अब परीक्षा आयोजित होने में महज दो दिन ही शेष हैं। वहीं, जैसे-जैसे परीक्षा का दिन नजदीक आता है, उम्मीदवार दबाव महसूस करते हैं। लेकिन, उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि अभी उन्हें सबसे अधिक आत्मविश्वास की जरुरत है।

खास कर परीक्षा के दिन उन्हें अपने दिमाग को शांत रखने की आवश्यकता होगी, ताकि वे छोटी-मोटी गलतियां न करें, जिसके लिए उन्हें बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़े। परीक्षा के दिन की तैयारी का अर्थ यह नहीं है कि किसी भी तरह के प्रश्न को हल करने के लिए उम्मीदवारों को सौ प्रतिशत तैयार होना चाहिए। परीक्षा की तैयारी में परीक्षा केंद्र पर सभी नियमों और दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी प्राप्त होना भी शामिल हैं। आइए जानते हैं, कैट 2020 के लिए उम्मीदवारों को किन चीजों की अनुमति होगी और किनकी नहीं।

उम्मीदवारों को अपने साथ इन्हें लाने की होगी आवश्यकता

एडमिट कार्ड: कैट एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में ले जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। कैट 2020 के एडमिट कार्ड के बिना किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पहचान पत्र: परीक्षा केंद्र पर, उम्मीदवारों को अपने साथ एक फोटोयुक्त वैध पहचान पत्र ले जाना आवश्यक होगा।

नाम बदले डॉक्यूमेंट: ऐसे मामलों में जहां किसी भी घटना (जैसे शादी, कानूनी नाम परिवर्तन, तलाक) के कारण उम्मीदवार का नाम बदल दिया गया हो, तो इस स्थिति में नाम परिवर्तन से संबंधित डॉक्यूमेंट लाने की आवश्यकता होगी।

मेडिकल सर्टिफिकेट: पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को विकलांगता संबंधित एक मेडिकल प्रमाण पत्र ले जाना होगा।

कोविड-19 से संबंधित आइटम: उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन कैट एडमिट कार्ड के साथ जारी स्व-घोषणा पत्र ले जाने की जरुरत होगी। उन्हें अपने साथ हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क, ट्रांसपेरेंट बॉटल में पानी रखने की अनुमति होगी।

बता दें कि उम्मीदवारों को कैट 2020 परीक्षा केंद्र के भीतर ऊपर दिए गए विवरणों के अलावा, किसी अन्य सामान को साथ ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, दूर से आने वाले उम्मीदवारों को अपने साथ पानी की बोतलें और खाने-पीने का सामान लेकर जाना चाहिए और अपने सामान को सुरक्षित रखने के लिए जगह तलाशने के लिए परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button