भारत में बैन की तैयारी के बीच ट्विटर CEO बनाने जा रहे बिटकॉइन ट्रस्ट

दिल्ली(खबर वारियर)- माइक्रो ब्लॉगिंग ऐप ट्विटर (Twitter) के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने रैपर Jay-Z के साथ मिलकर एक ब्लाइंड बिटकॉइन (BTC) डेवलपमेंट ट्रस्ट बनाने का ऐलान किया है, जिसकी कीमत 500 BTC (23.7 मिलियन डॉलर) की होगी. यह डेवलपमेंट ट्र्स्ट् भारत और अफ्रीका में काम करने वाली टीमों के लिए होगा.डोर्सी ने इस वर्चुअल ट्रस्ट की देखरेख के लिए बोर्ड के तीन सदस्यों को जिम्मेदारी दी है. डोर्सी ने इसकी जानकारी बोर्ड के सदस्यों को मैसेज भेज कर दी है.

क्रिप्टोकरंसी के खिलाफ कानून ला रही है सरकार

बता दें कि डोर्सी की यह घोषणा ऐसे समय पर है जब भारत सरकार सभी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है.यही वजह है कि अधिकतर निवेशक इसलिए बिटकॉइन में निवेश नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें लग रहा है कि अनजाने में वह किसी कानून का उल्लंघन ना कर दें. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 2018 के रिजर्व बैंक के सर्कुलर पर रोक लगा दी थी, जिसके जरिए बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को वर्चुअल करंसी में डील करने या डील करने की सुविधा देने पर बैन लगाया गया था.

कर्मचारियों को Bitcoin में सैलरी देने की प्लानिंग

कंपनी के CFO नेड सहगल ने CNBC के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि ट्विटर अपनी बैलेंस शीट में बिटकॉइन को शामिल करने पर विचार कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई बदलाव नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि ट्विटर बिटकॉइन को पेमेंट ऑप्शंस सहित अपने फाइनेंसेज में भी शामिल करने की सोच रहा है. सेगल ने कहा कि ट्विटर वर्तमान में यह देख रहा है कि अन्य कंपनियां इसको लेकर क्या कर रही हैं और उनसे क्या सीखा जा सकता है.

बिटकॉइन नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा

गुरुवार को कार्ड पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) और बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉर्प ने ऐलान किया था कि वो अपने ग्राहकों को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट की सुविधा देंगे. इसके बाद अब तक के सबसे बड़े इस डिजिटल एसेट में 7.4 फीसदी की तेजी देखने को मिली. बिटकॉइन का भाव 48,364 डॉलर पर पहुंच गया था. हालांकि, थोड़ी देर बाद यह कम होकर 47,938 डॉलर पर आ गया. भारतीय रुपये में देखें तो एक बिटकॉइन की कीमत करीब 34,85,847 रुपये होती है.

इससे पहले टेस्ला द्वारा बिटकॉइन में करीब 1.5 अरब डॉलर के निवेश की खबर के बाद सोमवार को बिटकॉइन नये उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. ब्लूमबर्ग गैलेक्सी क्रिप्टो इंडेक्स भी अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है.टेस्ला द्वारा बिटकॉइन खरीदने के पहले भी एलन मस्क ने कहा था कि वो बिटकॉइन के सपोर्टर हैं. अपने आधिकारिक ट्रविटर हैंडल पर भी उन्हों बिटकॉइन और डॉजकॉइन का जिक्र किया है.