छत्तीसगढ़

माकपा ने भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत को याद कर दी श्रद्धांजलि

रायपुर(खबर वारियर)माकपा ने शहीद भगतसिंह, सुखदेव राजगुरु को याद करते हुए भगतसिंह की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर उन्हें श्रद्धाजलि दी ।

माकपा नेता धर्मराज महापात्र, प्रदीप गाभने, एस सी भट्टाचार्य, अजय, राजेश अवस्थी, रवि यादव ने इसके बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ कर देश की एकता की रक्षा व उनके सपनों का भारत के निर्माण का संकल्प लेकर सी ए ए, एन पी आर, एं आर सी वापस लेने की मांग की ।

माकपा ने कोरॉना के चलते घोषित 144 धारा के कारण शहादत दिवस के अन्य कार्यकर्मों को स्थगित कर दिया है। साथ ही जनता से अपील की है कि कोविड 19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए हमें समझना चाहिए कि बाहर निकलना हमारे और दूसरों के लिए भी जानलेवा रूप से घातक हो सकता है।

इसे सामाजिक दूरी बनाए रखने का नाम दिया जा रहा है जबकि संक्रमण रोकने के लिए हमें केवल शारीरिक रूप से ही एक दूसरे से दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है।

ऐसी परिस्थितियों में ऐसे सभी संगठनों को, जो शहीद ए आजम भगत सिंह; सुखदेव और राजगुरु के शहीद दिवस मनाने का आयोजन करते रहे हैं और इस बार भी करना चाहते हैं, उन्हें सुझाव है कि :

1. इसे ऑनलाइन मनाएँ। भगत सिंह और उनके अन्य साथियों के द्वारा समाजवाद के विषय में दिए गए विचारों को पढ़ें। आप जो भी पढ़ें या बोलें।

उसके एक चुनिंदा अंश की एक मिनट की वीडियो क्लिप बना कर फेसबुक, व्हाट्सप्प समूहों पर, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अन्य सभी सोशल मीडिया पर #भगतसिंह , #भगत_सिंह_की_याद_में, #लाल_सलाम_भगत_सिंह ,

#Remembering_BhagatSingh_2020, #BhagatSingh, #RedSalute_Bhagat Singh जैसे हैशटैग के साथ पोस्ट करें।

2. कॉमरेड भगत सिंह और उनके साथियों के विचार और विचारधारा को याद करने के साथ ही हम समकालीन महत्त्व के किसी विषय जैसे “चीन, क्यूबा और अन्य समाजवादी देशों में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं” या “इक्कीसवी सदी के समाजवाद की चुनौतियां”, “मौजूदा आर्थिक, राजनीतिक संकट और हमारी भूमिका” जैसे किसी विषय को ले सकते हैं।

कॉमरेड भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की तस्वीर अपने मोबाइल कैमरे के सामने रखकर जो हमें उनकी याद करते हुए महत्त्वपूर्ण लगता हो वो पढ़ सकते हैं।

3. हम ऊपर दिए हैशटैग के साथ पाश, फ़ैज़, हबीब जालिब या अन्य किसी की कोई क्रांतिकारी कविता पढ़ सकते हैं और कोई जनगीत गा सकते हैं, सोलो एक्ट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button