छत्तीसगढ़राजनीति

लोकसभा चुनाव में भाजपा नए चेहरे पर लगा सकती है दाँव,नए फार्मूले के मुताबिक रायपुर से इनकी चर्चा जोरों पर

लोकसभा चुनाव 2024

रायपुर लोक सभा

रायपुर (खबर वारियर) लोकसभ चुनाव 2024 के लिए छत्तीसगढ़ में 11 सीटों के लिए भाजपा ने तीन संभागों में चुनाव कार्यालय के शुभारंभ के सांथ अपनी तैयारियाँ शुरू कर दी है। फरवरी में प्रत्याशियों की सूची आने की उम्मीद से सभी लोक सभा क्षेत्रों से संभावित प्रत्याशियों के नाम भी सामने आने लगे हैं।

छत्तीसगढ़ के रायपुर लोक सभा के लिए भी वर्तमान सांसद सुनील सोनी के अलावा डॉ. विजयशंकर मिश्रा, शिवरतन शर्मा,केदार गुप्ता,व संजय श्रीवास्तव के नामों की चर्चा चल रही है।

भाजपा गुजरात चुनाव से लेकर पिछले दो तीन चुनावों में अपने नए प्रयोगों व चुनावी रणनीति को लेकर काफी चर्चा में है।पिछले विधान सभा छुनावों मे जिस तरह सांसदों को विधानसभा प्रत्याशी बनाकर चुनाव लड़वाया गया वहीं नए चेहरों पर भी दांव खेला गया था जो सफल रहा। नए चेहरों को प्रत्याशी बनाए जाने से कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह भी देखने को मिल रहा है।

सूत्रों की माने तो रायपुर लोक सभा को लेकर भी कुछ इसी तरह की फ्रेश चेहरे पर दांव लगाने की संभावना जताई रही है। ऐसे में रायपुर लोक सभा के लिए डॉ. विजय शंकर मिश्रा की दावेदारी सशक्त मानी जा रही है।

संगठन व केंद्रीय नेतृत्व के करीबी माने जाने वाले डॉ. मिश्रा की छ्त्तीसगढ़ के 2023 के विधानसभा चुनाव में भूमिका अहम रही है। वह 2020 से प्रदेश भाजपा के आरटीआई प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक की भूमिका को बखूबी निभाया है। वहीं विधान सभा चुनाव 23 में निर्वाचन आयोग संपर्क समिति छ्त्तीसगढ़ भाजपा के प्रभारी रहते हुए मतदान से मतगणना तक का प्रबंधन व समन्वय का जिम्मा सँहाले हुए थे।

वैसे तो डॉ. विजय शंकर मिश्रा 1992 में स्वयं सेवक के रूप में कार्य प्रारंभ कर अब तक विभिन्न संगठनात्मक जवाबदारियों को सफलता पूर्वक निभाया है।वह सत्ता व संगठन के बीच संयोजक की भूमिका में भी रहे हैं।लेकिन किसी चुनाव में प्रत्याशी के रूप में नए फ्रेश चेहरे के रूप में उभरकर सामने आ रहे हैं।

वर्तमान में भाजपा जिस तरह नए चेहरे पर जिस तरह दाँव लगाने की रणनीति अपना रही है उसमें बांकी लोगों को पीछे छोड़ते हुए प्रबल दावेदार के रूप में सामने आ रहे हैं।ऐसे में रायपुर लोकसभा के प्रत्याशी के रूप में उनके नाम की चर्चा जोरों पर है।

Related Articles

Back to top button