देश

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए भी अच्छी नहीं ख़बर, भेजा ये मैसेज

नेशनल (ख़बर वारियर)- प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) ने अपने ग्राहकों यो मैसेज के जरिए यह सूचित किया है कि शेड्यूल्ड मैंटेनेंस एक्टिविटी की वजह से उनकी सेवाएं 6 नवंबर को रात 10 बजे से 7 नवंबर को सुबह 6 बजे तक बाधित रहेंगी। इसकी वजह से ICICI FASTag वॉलेट को रिचार्ज नहीं किया जा सकेगा, इसलिए बैंक ने ग्राहकों से शुक्रवार को रात 10 बजे से पहले ही FASTag वॉलेट को रिचार्ज करने का अनुरोध किया है।

FASTag एक टैग है जो आपकी गाड़ी के विंडशील्ड के अंदर लगा होता है। इसमें मौजूद पिच में आपकी गाड़ी से संबंधित सारी जानकारी होती है। जैसे ही आप टोल प्लाजा में फास्टैग के लिए निर्धारित लाइन से गुजरेंगे तो आपके वाहन से जुड़ी सारी जानकारी वहां दर्ज हो जाएगी और टोल की राशि आपके FASTag वॉलेट से कट जाएगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर अब फास्टैग अनिवार्य हो चुका है और इसके बिना फास्टैग लेन से गुजरने पर दोगुना पैसा चुकाना होता है। यदि आपने एक बार फास्टैग खरीद लिया है तो आपको इसे समय-समय पर रिचार्ज करना होता है। फास्टैग लगवाने के लिए आपको वाहन की RC, आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटोकॉपी की जरूरत होती है। 1 दिसंबर तक टैग मुफ्त है, शुरुआती फीस के रूप में आपको 500 रुपए लगेंगे जिसमें से एक बड़ा हिस्सी रजिस्ट्रेशन और सिक्योरिटी शुल्क के रूप में देना होगा।

आप अपने मोबाइल पर माई फास्टैग ऐप डाउनलोड करें। इसमें वाहन की जानकारी दर्ज कर टैग को एक्टिव कर लें। इसको आप रिचार्ज कर सकते हैं अपने बैंक खाते से भी फास्टैग को जोड़ सकते हैं, जब भी आप टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो उसकी राशि आपके अकाउंट से कट जाएगी।

आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को झटका :

आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। नॉन बिजनेस अवर्स में और छुट्टियों के दिन कैश रिसाइकलर और कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए पैसा जमा करने पर फीस देनी पड़ सकती है।

Related Articles

Back to top button