देश

दिवाली में जगमगायी अयोध्या, 24 घाटों पर 5 लाख 51 हजार दीपक जगमगायेंगे

अयोध्या(ख़बर वारियर)- दिव्य दीपोत्सव (Deepotsav 2020) पर राम की नगरी में सदियों बाद त्रेतायुग जैसी भव्यता और उल्लास जीवंत होता दिख रहा है. अयोध्या (Ayodhya) में सदियों की प्रतीक्षा के बाद शुरू हुए भव्य राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) निर्माण ने तीन दिवसीय दिव्य दीपोत्सव की खुशी को अनंत गुना बढ़ा दिया है. इस बार राम की नगरी अयोध्या विश्व कीर्तिमान भी स्थापित करने वाली है.

इस बार दीपोत्सव है खास

श्रीराम के राज्य अभिषेक के लिए अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया दिया गया है. राम नगरी के मठ, मंदिर और सड़कें रंग-बिरंगी लाइट्स से रोशन हैं. दीपोत्सव (Deepotsav 2020) की भी शुरुआत हो गई. बीते 3 वर्षों की अपेक्षा इस बार दीपोत्सव खास है क्योंकि भगवान श्रीराम का मंदिर भी बनना शुरू हो गया है. अयोध्या नगर निगम (Ayodhya Nagar Nigam) ने इस बार सरयू तट के किनारे स्थित घाटों सहित मठ और मंदिरों को भी सजाया है.

5 लाख 51 हजार दीपक जगमगाएंगे

इस बार अयोध्या दीपोत्सव में विश्व कीर्तिमान बनेगा. राम की पैड़ी (Ram Ki Paidi) सहित सरयू तट के किनारे स्थित 24 घाटों पर 5 लाख 51 हजार दीपक जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होगा. राम कथा पार्क से लेकर राम की पैड़ी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. 11 नवंबर को राम की पैड़ी पर दीपोत्सव कार्यक्रम का रिहर्सल किया गया था.

16 प्रवेश द्वार

अयोध्या के सोलह श्रृंगार किए गए हैं. चारों तरफ भव्य द्वार बनाए गए हैं. जिन पर रामचरित मानस (Ramcharitmanas) के दोहे लिखे गए हैं. घाटों और मंदिरों में जहां दीप जलाए जाएंगे, प्रोजेक्टर लाइट के माध्यम से उनकी मैपिंग की गई है. रामायण के दृश्यों के जरिए सब में राम-सबके राम की अनुपम झलक कार्यक्रम स्थलों, सरयू के घाटों से लेकर सड़कों-गलियों, मठ-मंदिरों समेत 16 प्रवेश द्वारों की दिव्यता बढ़ा रही है.

मुख्य कार्यक्रम आज

इसी क्रम में 13 नवंबर यानी आज यहां मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शामिल होंगे. दीपोत्सव कार्यक्रम से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ सरयू नदी के तट पर आरती करेंगे. फिर राम की पैड़ी पहुंच पांच लाख 51 हजार दीपों के प्रज्वलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम व वर्चुअल आतिशबाजी में शामिल होंगे. राम कथा पार्क में आयोजित रामलीला देखेंगे.

पोर्टल पर करिए वर्चुअल दर्शन

अयोध्या में इस बार की दिवाली खास है. राम मंदिर की शिला स्थापना के बाद पहली बार अयोध्या में भव्य दिवाली मनाई जा रही है. इस बार ‘अयोध्या दीपोत्सव’ में करोड़ों राम भक्त श्रीरामलला दरबार में वर्चुअली हाजिरी लगाएंगे.  करीब 5 शताब्दी की प्रतीक्षा के बाद अब जबकि श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण का सपना पूरा हो रहा है, ऐसे में कोई भी श्रद्धालु राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से वंचित न रहे, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक वेब-पोर्टल तैयार करवाया है. इस पोर्टल पर लोग वर्चुअली अयोध्या के महोत्सव में हिस्सा ले सकेंगे.

Related Articles

Back to top button