छत्तीसगढ़

शासकीय कर्मचारियों को जनवरी माह में ही मिलेगा वार्षिक वेतन वृद्धि

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के साथ मुख्यमंत्री निवास में २ जुलाई को हुआ था समझौता

रायपुर(खबर वारियर)- प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जांजगीर चांपा प्रवास के दौरान शासकीय कर्मचारियों के वार्षिक वेतन वृद्धि के संबंध में दिए गए बयान को लेकर प्रदेश भर में भ्रम की स्थिति निर्मित हो गई। प्रदेश के एक दैनिक अखबार में प्रकाशित समाचार से प्रदेश भर में सनसनी फ़ैल गई।प्रदेश भर के कर्मचारियों ने इस संबंध में एक दूसरे से संपर्क कर वस्तुस्थिति से अवगत होने का प्रयास करते रहे।सोशल मीडिया में भी यह खबर चर्चा में रहा।

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना संकट के मद्देनजर प्रदेश के कर्मचारियों को जुलाई 2020 से देय वार्षिक इंक्रीमेंट में रोक लगा दी गई थी। प्रदेश भर के कर्मचारियों ने शासन के इस निर्णय का जोरदार विरोध किया।फेडरेशन ने सीएम से इस निर्णय को वापस लेने की मांग रखी।सीएम ने एसीएस वित्त को फेडरेशन के साथ बैठक कर हल निकालने निर्देश जारी किया।फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल 2 जुलाई को मुख्यमंत्री से भेंट कर एक फॉर्मूला को अंतिम रूप दिया।जिसके तहत 6 माह का एरियर्स का भुगतान जनवरी 2021 में करने का निर्णय लिया गया।

शासन द्वारा इस संबंध में 3 जुलाई को आदेश भी जारी किया गया। फेडरेशन ने आज प्रमुख अखबार में प्रकाशित इस खबर को सीएम के निजी स्टाफ को अवगत कराया । सीएम कार्यालय को पूर्व में जारी आदेश से अवगत कराते हुए अखबार में प्रकाशित खबर का खंडन कराने अनुरोध किया गया।मुख्यमंत्री इसे गंभीरता से लेते हुए राजिम प्रवास के दौरान मीडिया के सामने स्थिति स्पष्ट करते हुए 3 जुलाई को जारी आदेश को यथावत रखने की बात कही।सीएम के बयान से कर्मचारियों में खुशी की लहर आ गई।शासन के निर्देश पर जांजगीर चांपा के जनसंपर्क अधिकारी द्वारा विधिवत इस खबर का खंडन भी किया गया।

जनसंपर्क कार्यालय जांजगीर चांपा से जारी विज्ञप्ति अनुसार छत्तीसगढ़ के शासकीय-अधिकारी एवं कर्मचारियों को नये साल जनवरी माह में ही वार्षिक वेतन वृद्धि तथा एरियर्स का भुगतान किया जाएगा। राज्य शासन के वित्त विभाग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि राज्य शासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि नही रोकी गई है, तथा इसका भुगतान जनवरी माह से किया जाना प्रारंभ हो गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अनुमोदन के पश्चात वित्त विभाग द्वारा राज्य शासन के समस्त विभागों को शासकीय-अधिकारी एवं कर्मचारियों को 1 जुलाई 2020 को देय वार्षिक वेतन वृद्धि जुलाई 2020 से ही स्वीकृत करते हुए इसका भुगतान जनवरी 2021 के नियमित वेतन से किए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। साथ ही 1 जुलाई 2020 से 31 दिसम्बर 2020 तक की देय एरियर्स राशि का भुगतान जनवरी 2021 में किया जाएगा।

इसी प्रकार 1 जनवरी 2021 को देय वार्षिक वेतन वृद्धि जनवरी 2021 में स्वीकृत करते हुए भुगतान जुलाई 2021 के नियमित वेतन से किया जाएगा तथा 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 तक की देय एरियर्स राशि का भुगतान जुलाई 2021 में किया जाएगा।

गौरतलब है कि इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा समस्त विभागों को 1 जुलाई 2020 एवं 1 जनवरी 2021 की वार्षिक वेतन वृद्धि 1 जुलाई 2020 एवं 1 जनवरी 2021 में ही स्वीकृत कर वेतन वृद्धि प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए थे। वित्त विभाग द्वारा भुगतान प्रक्रिया के संबंध में 3 जुलाई 2020 को दिशा-निर्देश दिए गए थे। जिसके तहत वित्त विभाग द्वारा केवल देय वार्षिक वेतन वृद्धि को विलंबित रखने को कहा गया था।

Related Articles

Back to top button