अब घर पर ही खुद कर सकेंगे कोरोना टेस्ट

आई.सी.एम.आर. ने कोविड लक्षण वाले लोगों की घर पर ही जांच के लिए कोविसेल्‍फ किट की दी मंजूरी

डेस्क (खबर वारियर) भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने घर में ही कोविड जांच के लिए कोविसेल्‍फ किट को मंजूरी दे दी है। परिषद ने स्‍वत: कोरोना जांच के बारे में परामर्श जारी किया है।


परिषद ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्‍ट से घर में ही परीक्षण की सलाह केवल कोरोना लक्षण वाले और संक्रमण की पुष्टि हो चुके लोगों के निकट संपर्क में आए लोगों को दी जाती है। इस जांच के लिए यूज़र को अपने मोबाइल फोन पर माई लैब ऐप डाउनलोड करना होगा।

यह ऐप जांच प्रक्रिया के बारे में मार्ग दर्शन देगा और रोगी को उसकी पॉजिटिव या नेगेटिव रिपोर्ट उपलब्‍ध कराएगा।

आईसीएमआर ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए सिर्फ नेज़ल स्‍वैब की ही जरूरत होगी। सभी यूज़र को जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसी मोबाइल फोन से परीक्षण स्ट्रिप की फोटो लेने को कहा गया है, जिसका उपयोग ऐप डाउनलोड करने और पंजीकरण के लिए किया गया है।

आईसीएमआर ने कहा कि इस परीक्षण में पॉजिटिव आने वालों को दोबारा जांच कराने की जरूरत नहीं होगी। जबकि नेगेटिव आए कोरोना लक्षण वाले लोगों को तुरंत आरटीपीसीआर जांच कराना होगा।

घर पर ही कोविड जांच के लिए उपयोग आने वाली कोविसेल्‍फ किट बाजार में अगले 10 से 15 दिन में उपलब्ध होने की संभावना है,और इसकी कीमत लगभग 250 रुपए बताई जा रही है।