शालेय शिक्षक संघ ने संयुक्त संचालक के. सी. काबरा को सेवानिवृत्ति पर दी भावभीनी विदाई

रायपुर(khabar warrior)- लोक शिक्षण संचालनालय छ.ग. के संयुक्त संचालक के. सी. काबरा आज 62 वर्ष आयु पूर्ण कर शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त हुए। शालेय शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष विरेन्द्र दुबे व प्रांतीय सचिव धर्मेश शर्मा ने उनसे मिलकर समस्त सदस्यों की ओर से उनकी सेवाओं के लिए आभार व्यक्त किया तथा उनके उत्तम स्वास्थ्य व दीघार्यु होने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने हमेशा काबरा से उत्तम मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद प्राप्त होते रहने की अपेक्षा व्यक्त की ।

ज्ञातव्य है कि बेमेतरा के प्रतिष्ठित व्यावसायी स्व. जयनारायण काबरा के सुपुत्र के.सी. काबरा ने रसायन विज्ञान के व्याख्याता के रूप में 1985 में साजा से शासकीय सेवा प्रारंभ की।बेमेतरा में व्याख्याता के रूप में पदस्थ रहते हुए वे म.प्र.लोक सेवा आयोग के माध्यम से 1994 में प्राचार्य के रूप में चयनित होकर बालोद में पदस्थ हुए । जल्दी ही वे बेमेतरा के जिला शिक्षा अधिकारी पदस्थ हुए।इसी दौर में दुर्ग जिले में उनके ही प्रयासों से शिक्षाकर्मियों की सबसे पहली पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त हुआ ।

के.सी. काबरा 2003 में उपसंचालक पदोन्नत होकर बेमेतरा,कबीरधाम तथा मुंगेली जिले के जिला शिक्षा अधिकारी तथा प्राचार्य डाईट बेमेतरा और उपसंचालक लोकशिक्षण संचालनालय के साथ ही 2018 से संयुक्त संचालक रायपुर संभाग व लोक शिक्षण संचालनालय के रूप में सफलतापूर्वक दायित्वों का निर्वहन किया ।

विवादों से दूर काबरा की कार्यशैली व उनके सहज सरल स्वभाव के कारण वे हमेशा अपने कार्यक्षेत्र में लोकप्रिय होने के साथ ही उच्च अधिकारियों के भी प्रिय पात्र रहे व कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों के लिए भी वे सहज व सुलभ रहे।

शिक्षाकर्मियों के शिक्षा विभाग में संविलयन जैसे दुरुह कार्य में भी उनकी अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका रही। प्रांताध्यक्ष विरेंद्र दुबे ने कहा कि संविलयन में काबरा साहब की भूमिका को कभी भुलाया नहीं जा सकता। प्रांतीय सचिव धर्मेश शर्मा ने कहा है,कि काबराजी न केवल उनके “गुरु” हैं,बल्कि वे उनके आदर्श ,मार्गदर्शक व संरक्षक भी हैं।उनकी संपूर्ण क्षमता व सफलता भी काबरा सर की ही देन है।

जिला अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने बताया कि काबरा जी ने सरल, सहज भाषा में रसायन विज्ञान जैसे कठिन विषय के लिए पुस्तक लेखन का कार्य भी किया ।

शालेय शिक्षक संघ के वीरेंद्र दुबे, धर्मेश शर्मा, चंद्रशेखर तिवारी, सतेंद्र सिंह, सुनील सिंह, विष्णु शर्मा,विवेक शर्मा, राजेश शर्मा, जितेंद्र गजेंद्र, गजराज सिंह ठाकुर अतुल अवस्थी, सांत्वना ठाकुर, जितेंद्र शर्मा, अजय वर्मा,प्रहलाद जैन, दिनेश राजपूत, कुलदीप सिंह,शैलेष सिंह, प्रदीप पांडेय, रवि मिश्रा, संतोष शुक्ला,घनश्याम पटेल, विनय सिंह, हिमन कोर्राम, शिवेंद्र चंद्रवंशी, दीपक वेंताल, भोजराज पटेल,भानु प्रताप डहरिया,यादवेंद्र दुबे, उपेंद्र सिंह,जोगेंद्र यादव,विनय सिंह, सर्वजीत पाठक, ओमप्रकाश खैरवार, सहित सभी पदाधिकारियों ने काबरा के उत्कृष्ट कार्य के लिए आभार व्यक्त किया, साथ ही उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की शुभकामनाएं प्रेषित की है।