छत्तीसगढ़

राजनांदगांव की काजोल MTV में दिखाएंगी अपना कमाल, जानिए संघर्ष से शिखर तक की पूरी दास्तान

रायपुर (khabar warrior)- जिसकी जिंदगी में संघर्ष और कड़ी मेहनत है, वो सफलता के बहुत करीब है। ये कहावत राजनांदगांव की काजोल मुस्कान हुसैन पर एकदम फिट बैठ रहा है। काजोल की जिंदगी की कहानी भी किसी फिल्मी दुनिया से कम नहीं थी।

काजोल छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से है। जो इन दिनों MTV के रियल्टी शो MTV Forbidden Angels में दिखने वाली है। 12 मार्च से शो टेलीकास्ट होगा। जिसमें आप काजोल को देख सकेंगे।

May be a close-up of 1 person and hair

काजोल इससे पहले वेबसीरिज कर चुकी है। बालीवुड में काजोल को रोल मिल रहे हैं। लेकिन लीड रोल का इंतजार काजोल को है। अपने काम के दम पर स्थान बनाने वाली काजोल की स्टोरी पर शुरू से गौर करते हैं। यूं कहें तो शुरुआत से शुरुआत करते हैं।

हॉकी खिलाड़ी से लेकर नेशनल लेवल की डिबेटर रही

काजोल ने इंदिरा कला संगीत विवि खैरागढ़ से बैचलर्स थिएटर किया है। मास्टर भी थिएटर में ही (मुंबई यूनिवर्सिटी ) से किया है। बचपन से ही इस क्षेत्र में काजोल को रूचि थी। स्कूल के दिनों में नेशनल लेवल डिबेटर भी रह चुकी है।

कला के अधिकतर क्षेत्रों का ज्ञान काजोल को है। काजोल स्टेट लेवल हॉकी और चेस की खिलाड़ी भी रही। अभिनय के क्षेत्र में सांस्कृतिक मंत्रालय द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप भी मिल चुका है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kajol Muskan (@hussainkajol786)

कठिनाइयों के दौर में परिवार ने साथ दिया

काजोल कहती है, कई बार मुझे हर वक्त पीछे ले गया। मैं तो ये कहने से भी घबराती थी कि मुझे ऐक्ट्रेस और मॉडल बनना है। पर मैंने अपने सपने नहीं छोड़े और आज भी इस भेदभाव से लड़ रही हूं। कठिनाईयों से भी पर मेरा परिवार हमेशा मेरे साथ खड़ा हैं। काजोल कहती है, भले ही लोग कितने भी ताने मारे पर मेरी बहन, मेरे जीजू सय्यद मजहर अली, मेरी अम्मी हमेशा साथ खड़ी रही।

May be an image of 1 person

मुझे याद है जब मैं पढ़ाई करने के लिए मुंबई आई तो मुझे नहीं पता था कि सब कैसे होगा क्योंकि मुंबई बहुत महंगा शहर है।

 

बोरिया सिलने से लेकर कैलेंडर की पट्‌टी भी लगाई

काजोल बताती है कि, संघर्ष भरे दिनों में हमने भी छोटे-मोटे काम किए। बोरिया सीली। कैलेंडर की पट्टी लगाई पर हमने हमारी पढ़ाई अच्छे से की। भले ही इसमें मेरी माता की ख्वाहिश और बहन हीना अली, जो अपनी पढ़ाई में काफी अच्छी थी और डॉक्टर बनना चाहती थी। नहीं बन सकी और हमे संभालने में उसकी पढ़ाई पर असर पड़ने लगा। आज वो एक सफल शिक्षिका है और अपने काम में माहिर है पर उसका सपना खत्म हो गया।

स्कॉलरशिप से पढ़ाई पूरी की, मां ने संभाला घर

काजोल कहती है, बड़ी बहनों ने मुझे संभाला। अपनी ख्वाहिश कम तो नहीं कर सकती थी पर खतम जरूर कर दी। कई बार खाने के भी पैसे नहीं होते थे। फीस के पैसे बहुत मुश्किल से हो पाते थे। पहले साल तो स्कॉलरशिप के पैसे कुछ काम आ गए पर उसके बाद सब मुश्किल होता गया पर मेरी बहनों का हौसला भी कम नहीं था। मेरी बड़ी बहन हीना अली ने और मेरी माता नफीसा हुसैन ने काम करना शुरू किया।

पिता के इलाज में घर तक बिक गया

पुराने दिनों को याद करते हुए काजोल कहती है, मेरे पिता बस ड्राइवर थे और माता हाउस वाइफ है। हम तीन बहने है पर हमारे माता-पिता ने ये कभी एहसास नहीं होने दिया कि हम कुछ नहीं कर सकते। मेरे पिता से मेरा अत्यधिक लगाव था और वो मुझे बेहतर समझते थे। जब मैं 11 वर्ष की थी तो मेरे पिता की मृत्यु हो गई। पिता के इलाज में हमारा घर बिक चुका था। जिंदगी में कई झटके भी सहने को मिला। मेरी मां किसी सुपरवुमैन से कम नहीं है।

जब पढ़ाई खत्म करके हॉस्टल से निकलकर बाहर रहने आई तो बहुत झटके मिले। मेरी बड़ी बहन जेबा अंजुम (क्राइम पेट्रोल फेम) जो की खुद भी एक कलाकार है। वो पहले से मुंबई में ही थी हम दोनों साथ में रहने लगे पर मुंबई के खर्चे ज्यादा और काम कम था मेरे पास और फिर घर भी संभालना था और खुद के खर्चे भी उठने थे।

कई बार तो मकान मालिक आकर दरवाजे पर खड़ा होता था और खाने के भी पैसे खत्म हो चुके होते थे। वक्त के साथ सब ठीक होता चला गया आज मुझे बॉलीवुड में 2 साल हो गए पर हालत सामान्य है। बहुत अच्छे नहीं पर मैं सामान्य में खुश हूँ। और वैसे भी वक्त हालात और प्रकृति से बड़ा शिक्षक कोई नहीं होता और इस शिक्षक से मैंने बहुत कुछ सीखा है।

 

शो के बारे में जानिए…

काजोल ने शो के बारे में बताया। कहा, इसके पहले भी काम कर चुकी हूं। आज तक ऐसा कोई शो नहीं मिला कि मैं अपना हुनर दिखा सकूं। या फिर कह सकती हूं कि कोई बड़ा प्लेटफार्म नहीं मिला। ये शो मेरे लिए वही प्लेटफार्म है। बात की जाए इस शो के फॉर्मेट के बारे में तो ये एक women based shows है। जिसमें समय-समय पर नई नई चुनौतिया दी जाएंगी। जिसमे अलग-अलग कला का प्रदर्शन होगा। जो हर एक कला में बेहतर होगा, वही विजेता होगा।  मैं चाहती हूं की आप सब मेरे छत्तीसगढ़ के लोग मेरे पूरे देश की जनता मुझे सपोर्ट करे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by MTV India (@mtvindia)

Related Articles

Back to top button