शहर

सेना में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए खुली राह, एनडीए की निःशुल्क कक्षाएं आरंभ

दुर्ग(khabar warrior)- जिला प्रशासन द्वारा एनडीए की निःशुल्क कक्षाएं आरंभ कर दी गई है। निःशुल्क कक्षा में 25 छात्र हिस्सा ले रहे हैं। इसकी कोचिंग सेक्टर 6 में दी जा रही है। हर दिन 3 घंटे कक्षाएं चलाई जा रही हैं। डीईओ प्रवास सिंह बघेल ने बताया कि कोर्स का डिजाइन इस तरह से तैयार किया गया है कि परीक्षा को देखते हुए पूरा सिलेबस कराया जा सके। साथ ही परीक्षा में आने वाले महत्वपूर्ण चैप्टर्स को हाईलाइट करते हुए भी तैयारी कराई जा रही है।

आज अपर कलेक्टर नूपुर राशि पन्ना ने भी इन कक्षाओं का निरीक्षण किया। एनडीए की तैयारी कर रहे छात्रों ने बताया कि अपने जिले में एनडीए की तैयारी प्रारंभ होने की सूचना मिली तो उन्हें काफी खुशी हुई क्योंकि बचपन से ही फौज में जाने की इच्छा थी। एनडीए की कोचिंग यहां आरंभ होने से साथ ही इसके लिए तैयारी का बेहतर माहौल भी तैयार होगा जिससे पढ़ाई का जज्बा और बेहतर तरीके से कायम हो सकेगा।

अपर कलेक्टर ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जिन छात्रों को एनडीए को भारतीय सेना में जाना है उनके लिए करियर में सबसे आगे जाने का अवसर एनडीए की परीक्षा के माध्यम से प्राप्त होता है। एनडीए की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करके आप भारतीय सेना के सर्वाधिक महत्वपूर्ण पदों तक पहुंच सकते हैं। देश सेवा का इससे बेहतर अवसर और नहीं मिल सकता। आप सभी मन लगाकर तैयारी कीजिए।

डीईओ बघेल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी मन लगाकर पढ़ाई करें। किसी भी तरह से दिक्कत होने पर हमेशा आपके सहयोग के लिए खड़ा रहेगा। उल्लेखनीय है कि भारतीय सेना के में अधिकारी पद पर जाने के लिए दो तरह की परीक्षाएं होती हैं पहली परीक्षा जो स्कूल के पश्चात होती है जिसमें एनडीए के माध्यम से भारतीय सेना में हिस्सा लिया जा सकता है और दूसरी सीडीएस परीक्षा होती है जो स्नातक उपरांत दी जा सकती है।

Related Articles

Back to top button