देश-विदेश

रेसलर रवि दहिया ने कजाकिस्तान के पहलवान को किया चित, भारत का चौथा मेडल पक्का

दिल्ली(khabar warrior)- टोक्यो ओलिंपिक में पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में भारत के लिए एक और मेडल पक्का हो गया है. भारत के लिए ये चौथा मेडल होगा. भारत के रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) ने फाइनल में अपनी जगह बना ली है. उन्होनें कजाकिस्तान के पहलवान नूरइस्लाम सानायेव (Nurislam Sanayev) को सेमीफाइनल मुकाबले में मात दे दी है. इसी के साथ भारत के लिए एक और मेडल पक्का हो गया है. इससे पहले भारत के लिए मीरा बाई चानू, पीवी सिंधु, लवलीना ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत का परचम लहराया है.

बुधवार (4 अगस्त) को खेले गए सेमीफाइनल मैच में रवि ने कजाकिस्तान के नूरइस्लाम सानायेव (Nurislam Sanayev) को मात दी। सेमीफाइनल में रवि एक समय 8 पॉइंट से पीछे चल रहे थे. एक समय लगा कि वे हार जाएंगे, लेकिन 1 मिनट बाकी रहते रवि ने कजाख पहलवान को चित करते हुए मुकाबले से ही बाहर कर दिया. अब फाइनल गुरुवार को होगा, जहां रवि गोल्ड या सिल्वर के लिए दांव लगाएंगे.

बता दें कि रवि दहिया ने प्री क्वार्टर फाइनल और क्वार्टर फाइनल में अपनी बाउट टेक्निकल सुपीरियारिटी के आधार पर जीती. कुश्ती में अगर कोई पहलवान प्रतिद्वंद्वी पर 10 पॉइंट की बढ़त हासिल कर लेता है तो उसे टेक्निकल सुपीरियारिटी के आधार पर तत्काल जीत मिल जाती है. उन्होने पहले दौर में कोलंबिया के टिगरेरोस उरबानो आस्कर एडवर्डो को 13-2 से हराने के बाद बुल्गारिया के जॉर्जी वेलेंटिनोव वेंगेलोव को 14-4 से हराया था. ऐसे में उन्हें फाइनल मुकाबले में प्रवेश का प्रबल दावेदार माना जा रहा था.

Related Articles

Back to top button