एग्रीकल्चरछत्तीसगढ़

प्रदेश स्तरीय किसान महापंचायत आज नगपुरा में

चुनावी साल में तय होंगे किसानों और कृषि से संबंधित एजेंडे

दुर्ग ( खबर वारियर ) छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के तत्वाधान में  रविवार 1 अक्टूबर को दुर्ग के नगपुरा में प्रदेश स्तरीय किसान महापंचायत आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। किसान संगठनों द्वारा पिछले 10 साल से किसान महापंचायत और किसान संसद का आयोजन किया जा रहा है।

किसान संगठन का मानना है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों की सरकारों ने किसानों से छल किया है जहां भाजपा सरकार ने धान खरीदी को प्रति एकड़ 20 क्विंटल से घटाकर 10 क्विंटल करने का प्रयास किया और 300/- बोनस देने का वायदा पूरा नहीं किया वहीं वर्तमान कांग्रेस सरकार ने भी 2 साल का बकाया बोनस देने, चना गेहूं आदि उपजों की सरकारी खरीद करने, सिंचाई सुविधा बढ़ाने, किसान पेंशन लागू करने जैसे चुनावी वायदों को पूरा नहीं किया है, इसी प्रकार रमन सरकार ने सिंचाई पंपों की बिजली आपूर्ति में 6 घंटे की कटौती कर दिया था जिससे भूपेश बघेल की सरकार समाप्त करने के लिए तैयार नहीं हैं।

विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन द्वारा 1 अक्टूबर को नगपुरा में आयोजित किसान महापंचायत में राज्य में भावी सरकार के लिए किसानों और कृषि से संबंधित एजेंडा निर्धारित किया जायेगा, जो भी दल किसानों की भावनाओं और जरूरतों का सम्मान करेगा उसकी सरकार बनाने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।

किसान महापंचायत में प्रदेश के एक दर्जन से अधिक किसान संगठनों के प्रतिनिधियों और 2 हजार किसानों के शामिल होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button