एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत गुण्डरदेही में चित्र प्रदर्शनी का हुआ शुभारम्भ

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आउटरिच ब्यूरो का आयोजन

दुर्ग(khabarwarrior)एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत बालोद जिले के गुंडरदेही में चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आउटरिच ब्यूरो द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन गुंडरदेही के विधायक कुंवर सिंह निषाद ने किया। विभिन्न राज्यों के राष्ट्रीय एवं सांस्कृतिक एकता को एक सूत्र में पिरोने के उद्देश्य से अभियान की शुरुआत की गई है।

गुण्डरदेही में आयोजित इस प्रदर्शनी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा बल्लभ भाई पटेल की जीवनी को दर्शाया गया है। इसके साथ ही गुजरात की संस्कृति, पर्यटन स्थलों तथा खान पान को भी इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है ।

स्कूली बच्चों की रही बढ़चढ़कर भागीदारी

प्रदर्शनी का अवलोकन करने आज स्कूली बच्चों ने भी बड़ी संख्या में पहुंचकर छत्तीसगढ़ के साथ ही गुजरात के संस्कृति के बारे में भी जानकारी हासिल की। इसके पूर्व स्कूली बच्चों द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत एक जन जागरूकता रैली निकाली गई। गुंडरदेही के सामुदायिक भवन से निकाली गई इस रैली में स्कूली बच्चों के अलावा महिला कमांडो व जनप्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

एक भारत श्रेष्ठ भारत के नारों तथा पोस्टर व बैनरों के साथ निकाली गई यह रैली नें पूरे नगर का भ्रमण किया। तत्पश्चात यह रैली पुनः सामुदायिक भवन पर आकर संपन्न हुई। इस दौरान पद्मश्री शमशाद बेग़म भी विशेष रूप से मौजूद थीं ।

आउटरीच ब्यूरो पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक सुदर्शन पंतोड़े ने प्रदर्शनी के उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए बताया की प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को छत्तीसगढ़ के संस्कृति के साथ है गुजरात के संस्कृति रहन-सहन व खानपान आदि की जानकारी देना इसका मकसद है।

गुंडरदेही के विधायक कुंवर सिंह निषाद ने प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से महात्मा गांधी के राष्ट्रीय एकता के विचारधारा को बल मिलेगा।
तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रदर्शनी के दौरान एक भारत श्रेष्ठ भारत विषय को लेकर खेलकूद, चित्रकला, रंगोली व अन्य स्पर्धाए आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.