छत्तीसगढ़

कोरोना अलर्ट:SECR,रायपुर रेल मंडल बना रहा है,200 बेड का आइसोलेशन एवं क्वारेंटाइन वार्ड

रायपुर(khabarwarrior)दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में रेलवे चिकित्सालय विभाग द्वारा कोरोना वायरस, कोविड-19 को लेकर सतर्कता एवं आपात स्थिति से निपटने की तैयारी की जा रही है ।

रायपुर रेल मंडल के चिकित्सालय में आने वाले मरीजों के इलाज को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है । एक आइसोलेटेड फीवर क्लीनिक बनाया गया है ।

जिसमें बुखार से सम्बंधित व्यक्तियों की अलग जांच की जाती है, इनका ब्लड टेस्ट किया जाता है और आपात स्थिति एवं परिवार की विदेश की हिस्ट्री होने पर एम्स रेफर किया जा रहा है।

रायपुर रेल मंडल ने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों फील्ड स्टाफ सभी को कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं एवं उनका पालन हो रहा है।

लॉक डाउन की स्थिति में केवल अति आवश्यक कार्य जैसे मालगाड़ी परिचालन, कंट्रोल रूम सिगनलिंग, रेलवे ट्रैक एवं मालगाड़ी मेंटेनेंस से संबंधित कार्यों को ही कराया जा रहा है इसमें लगे स्टाफ को सैनिटाइज एवं मास्क उपलब्ध कराए हैं ।

कॉलोनियों में प्रतिदिन आवश्यकतानुसार कीटनाशक छिड़काव किए जा रहे हैं रेलवे चिकित्सालय में आइसोलेशन वार्ड एवं 24 घंटे आपातकालीन कक्ष बनाया गया है ।

रेलवे चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ को वेंटिलेटर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी गई है,रायपुर रेल मंडल में लगभग 200 क्वारेंटाइन बेड बनाये जा रहे है।

23 क्वारेंटाइन बेड रेलवे सुरक्षा बल बैरैक में एवं 30 बेड इंजीनियरिंग कॉलोनी खारून में 25 बेड बीएमबाय भिलाई में, एवं दुर्ग, दल्लीराजहरा में भी क्वारेंटाइन बेड बनाने की तैयारी है, सभी कार्यों को सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए किया जा रहा है ।

लॉकडाउन की विषम परिस्थितियों में मालगाड़ी परिचालन सुचारू रहे के लिए अति आवश्यक है संबंधित कर्मचारी रेल कर्मचारी उनके परिजन स्वस्थ रहें उनके स्वास्थ्य को लेकर रेल प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारी की है रेलवे मंडल चिकित्सालय के मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं ।

चीफ हेल्थ इंस्पेक्टर कॉलोनियों में स्वच्छता को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग को रखते हुए कार्यों को अंजाम दे रहे हैं जिसमें नियमित रूप से कि जाने वाली सफाई, कार्यालयों, रेलवे कॉलोनियों, कंट्रोल रूम रनिंग रूम में ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button