कॅरिअरछत्तीसगढ़

सीजी बोर्ड पूरक परीक्षा: कोरोना संक्रमण से बचने इस प्रकार होगी विद्यार्थियों बैठक व्यवस्था

छत्तीसगढ़(ख़बर वारियर)- कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल दसवी और बारहवीं बोर्ड परीक्षा की पूरक परीक्षा के लिए विशेष प्रोटोकाल जारी कर दिया है। परीक्षा में इस बार एक कमरे में केवल 10 परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। परीक्षा से पहले बच्चों और पर्यवेक्षकों को हाथ सैनिटाइज कर के भीतर आना होगा।

परीक्षा से पहले परीक्षा हाल को सैनिटाइज किया जाएगा। परीक्षार्थी कोरोनावायरस से संक्रमित है तो उसे अन्य कमरे में बिठाया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने इसके लिए सभी जिले के कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को गाइडलाइन जारी की है।

गौरतलब है कि बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 10वीं या हाई स्कूल सर्टिफिकेट की पूरक परीक्षाएं 28 नवंबर से शुरू होंगी और 9 दिसंबर तक चलेंगी। वहीं, 12वीं यानि हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट की पूरक परीक्षाओं का आयोजन भी 28 नवंबर से शुरू होगा, लेकिन यह 15 दिसंबर तक चलेंगी, जबकि 12वीं वोकेशनल की पूरक परीक्षाएं 14 दिसंबर तक ही समाप्त हो जाएंगी।

छत्तीसगढ़ बोर्ड से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की पूरक परीक्षाओं के लिए आवेदन किए छात्र टाइम-टेबल बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग को स्वास्थ्य मंत्री की ओर से यह निर्देश मिले हैं कि कोरोना काल में बच्चों की सुरक्षा को सर्वोपरी रखते हुए परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित किया जाए। परीक्षा के दौरान बच्चों को भी अपनी ओर से पूरी तरह सतर्क और सुरक्षित रह कर परीक्षा देनी होगी, ताकि परीक्षा के दौरान कोई भी शारीरिक दिक्कत न आए।

Related Articles

Back to top button