तीन दिवसीय राष्ट्रीय कृषि मेला राजधानी रायपुर में

राष्ट्रीय कृषि मेला : मछलीपालन की मिलेगाी तकनीकी जानकारी

एरेटर और एक्वेरियम हाउस का होगा प्रदर्शन

बिक्री के लिए रंगीन मछलियों के फिश पॉट होगा उपलब्ध

रायपुर(khabarwarrior) राष्ट्रीय कृषि मेला का आयोजन राजधानी रायपुर के तुलसी बाराडेरा स्थित फल सब्जी उपमंडी प्रांगण में 23 से 25 फरवरी 2020 तक किया जाएगा। इस मेले में मछलीपालन विभाग द्वारा तालाब में मछलीपालन की नवीन तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदर्शनी स्थल पर मछली उत्पादन के लिए ऑक्सीजन प्रदान करने वाले यंत्र एरेटर और एक्वेरियम हाउस का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले मत्स्य कृषकों को मछलीपालन की आधुनिक तकनीकों की जानकारी भी दी जाएगी। मछलीपालन विभाग के स्टॉल में मत्स्य कृषकों को ऋण अनुदान पर ऑटो, मोटरसायकिल तथा एरेटर भी वितरित किया जाएगा। एक्वेरियम हाउस में रंगीन मछलियां प्रदर्शित की जाएंगी। रंगीन मछलियों की प्रजाति फ्लावर हार्न और ज्वेल मुख्य आकर्षण रहेगा। मछलीपालन विभाग के स्टाल में रंगीन मछलियों सहित फिश पॉट 200 से 300 रूपए में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। ऐसी मान्यता है कि इस फिश पॉट को रखने से वास्तुदोष दूर हो जाते हैं।

राष्ट्रीय कृषि मेला में कृषि उपज से संबंधित विभिन्न सामग्रियों की प्रदर्शनी सह बिक्री के स्टाल लगाए जाएंगे। इसके अलावा इस प्रांगण में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का पृथक से स्टाल भी रहेगा। जहां आयोजन में शामिल होने वाले छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का आनंद उठा सकेंगे। प्रदर्शनी सह बिक्री के स्टाल आम नागरिकों और किसानों के लिए प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.