अंतिम गेंद में कैच लपक कर मंत्रालय सुरक्षा की अरपापैरी टीम बनी विजेता

नवा रायपुर(khabarwarrior)नवा रायपुर में  अधिकारी, कर्मचारी  संघ द्वारा खेल कूद स्पर्धा का आयोजन किया गया, जिसमे प्रमुख रूप से क्रिकेट व बैडमिंटन के खिलाड़ियों  बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।फाइनल मैच की शुरुआत मुख्य अतिथि महादेव कावरे आईएस संचालक कोष लेखा  द्वारा सिक्का उछालकर फायनल मैच की शुरूआत की गई।

प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच में  टॉस  जीतकर शिवनाथ सी आई डी डेयर डेविल्स ने पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अरपा रॉयल चैलेंजर्स मंत्रालय सुरक्षा की टीम ने निर्धारित 10 ओवर में 81 रनों का संघर्षपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

क्रिकेट प्रीमियर लीग रहा आकर्षण का केंद्र

कान्तेश और नीरज ने काफी अच्छी शुरुआत की दोनों संभलकर खेलते रहे और टीम को क्रमशः 8 और 10 रन का योगदान दिए। सबसे सफल बल्लेबाज टीम के कप्तान चिंटू मणिशंकर रहे, चिंटू ने आतिशी पारी खेलते हुए 2 छक्के और 2 चौके की मदद से नाबाद 28 रनो का योगदान अपनी टीम को दिया।

82 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शिवनाथ सी आई डी डेयर डेविल्स के ओपनर बल्लेबाज संजू 1 रन पर ही आउट हो गए। दूसरे छोर पर संदीप मोरे काफी संभलकर खेलते रहे और उन्होंने 2 चौका और 1 छक्का जड़ा परंतु वे भी चिंटू के बॉलिंग में रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए।

इसके बाद टीम के ऑलराउंडर कमल पॉल ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और उन्होंने अरपा टीम के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। श्री पॉल ने मैदान के चारो ओर चौके और छक्के की बरसात कर दी।

उन्होंने 4 छक्के ओर 2 चौके की मदद से 42 रनों का योगदान दे कर टीम को जीत के करीब पहुँचा दिया परंतु जब टीम का स्कोर 71 रन था तभी दुर्भाग्यजनक ढंग से श्री पॉल बोल्ड हो गये। पॉल का स्थान लेने आये प्रदीप ओर जैकी को अंतिम ओवर में मैच जीतने के लिये 10 रन बनाना था।

अंतिम ओवर के शेष 4 गेंदों में शिवनाथ की टीम को जीत के लिये 10 रन बनाने थे। पहली गेंद में 1 रन मिला अब 3 गेंदों में 9 रन, 2 गेंदों में 3 रन और अंतिम गेंद में जीत के लिये 2 रन ओर टाई के लिये 1 रन की जरूरत थी। मैच की अंतिम गेंद पर बल्लेबाज जैकी बाउंड्री लगाने के लालच में अपना कैच दे बैठे इस तरह से मंत्रालय की अरपा पैरी टीम ने 1 रनों से रोमांचक तरीके से मैच जीत लिया। अरपा पैरी टीम के चिंटू मैन ऑफ द मैच रहे।

आयोजन में बैडमिंटन में भी कई खिलाडियो ने हिस्सा लिया व अपनी खेल प्रतिभा को दिखाया।
बैडमिंटन के ये रहे विजेता…

महिला बैडमिंटन सिंगल फाइनल के विजेता हैं:
1 कु.प्रतिभा चंदेल, ऊर्जा विभाग
2 कु. वेद कुमारी बन्दे, सांख्यकी विभाग

पुरुष सिंगल फाइनल विजेता
1 श्री राशिद मोहम्मद अंसारी, वन विभाग
2 श्री दीवाकर राठौर, ट्रेज़री विभाग

पुरुष डबल फाइनल विजेता
1 श्री राशिद मोहम्मद अंसारी/मोहम्मद यूसुफ सिद्दिकी, वन विभाग

2 श्री दीवाकर राठौर/ श्री सियासरण कश्यप, ट्रेज़री विभाग

खेल मनोरंजन के साधन है,इससे व्यायाम स्वतः हो जाता है-कावरे

समापन समारोह में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महादेव कावरे आईएएस संचालक कोष लेखा पेंशन नें कहा कि खेल मनोरंजन के साधन हैं ,खेल से व्यायाम स्वत: ही हो जाता है । इससे शरीर सुगठित और मजबूत बनता है ।

विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों के लिए यह आयोजन कई मायनों में फायदेमंद है । उन्होंने अच्छे और सफल आयोजन के लिए कमल वर्मा और उनके साथियों को बधाई दी।

उन्होंने आयोजन में अनुशासन के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि अनुशासन और टीम भावना से कोई कार्य करने से सफलता निश्चित मिलती है ।

कावरे ने फायनल में पहुंचे दोनों टीमों के खिलाड़ियों को जीत की शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ सी आर प्रसन्ना नें कहा कि आज के समय में क्रिकेट का खेल सबसे लोकप्रिय खेल है। यह 125 से अधिक देशों में खेला जाता है इसे गली, मोहल्ले से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक खेला जाता है। उन्होंने राजपत्रित अधिकारी संघ के प्रांताध्यक्ष कमल वर्मा के प्रयासों की जमकर प्रसन्नता जाहिर की।

विशिष्ट अतिथि प्रमुख अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग टी जी कोसरिया नें भी आयोजन पर खुशी जाहिर करते हुए इसे प्रतिवर्ष आयोजित करते रहने के लिए प्रेरित किया।

स्वागत उदबोधन राजपत्रित अधिकारी संघ के प्रांताध्यक्ष कमल वर्मा ने , आभार प्रदर्शन एन एल चौधरी नेशनल बैडमिंटन प्लेयर संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग ने और मंच संचालन स्वास्थ्य विभाग के विद्याभूषण दुबे नें किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.