सामाजिक बहिष्कार के मामले पर तुरंत हो कार्यवाही : डॉ. दिनेश मिश्र

राजनांदगांव के मानपुर का मामला.

रायपुर(खबर वारियर)अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र ने बताया कि राजनांदगांव के मानपुर के ग्राम औंधी से सामाजिक बहिष्कार का एक मामला सामने आया है जिसमें एक महिला के साथ न केवल मारपीट की गई बल्कि उसे समाज से बहिष्कृत कर हुक्का पानी बन्द कर दिया गया,और उससे गांव में बात करने पर बीस हजार रुपये जुर्माना लगाए जाने की घोषणा कर दी गयी ।

सामाजिक बहिष्कार अतिनिन्दनीय है ।समिति की ओर से ज़िलाधीश को पत्र लिख कर दोषी व्यक्तियों पर त्वरित कार्यवाही कर उक्त महिला को न्याय दिलाने की मांग की गई है

डॉ. दिनेश मिश्र ने बताया कि राजनांदगांव के मानपुर के औंधी ग्राम के मामले में एक महिला गुलशन एक्का ने जानकारी दी है कि गांव के कुछ लोगों जिसमें पंचायत पदाधिकारी भी शामिल ने सामाजिक बैठक बुलाकर उससे मारपीट की,उसे बाल पकड़ कर खींचा, उसकी लड़कियों के बीच बचाव करने आने पर लड़कियों से भी मारपीट की गई और बैठक में ही उसके सामाजिक बहिष्कार कर हुक्का पानी बन्द करने की घोषणा कर दी। उस बैठक में यह भी कहा गया कि जो व्यक्ति उस महिला से बात करेगा तो उसे बीस हजार रुपए जुर्माना देना होगा।

उक्त महिला गुलशन एक्का ने 29अगस्त को थाने में राजेन्द्र ठाकुर, कैलाश ठाकुर, संजय यादव आदि के खिलाफ रिपोर्ट की है ,तथा 11 सितम्बर को जिला पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव से भी की गई  है।

किसी भी व्यक्ति को शारीरिक प्रताड़ना देना,उस का समाज से बहिष्कार करना अनैतिक एवं गम्भीर अपराध है।इस मामले में तुरंत कार्यवाही अपेक्षित है,जिलाधीश राजनांदगांव को पत्र लिख कर मामले की जॉंच कर उचित कार्यवाही की मांग की गई है।