स्टील मेल्टिंग उत्पादन में उछाल, तोड़े पुराने रिकार्ड

भिलाई(ख़बर वारियर)- भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शाप-3 ने अक्टूबर में 2,19,332 टन स्टील के मासिक उत्पादन का नया कीर्तिमान रचा। साथ ही सितंबर में दर्ज किए सर्वश्रेष्ठ निष्पादन रिकार्ड 1,87,053 को ध्वस्त कर दिया है। इसके अलावा एसएमएस-3 ने 31 अक्टूबर को दैनिक उत्पादन का कीर्तिमान रचते हुए 8322 टन का सर्वाधिक उत्पादन किया।

निरंतर उत्पादन के आंकड़े में वृद्धि करते हुए अक्टूबर में एसएमएस-3 ने अपने कास्टर सीके-2 से बिलेट के 68,494 टन का सर्वश्रेष्ठ मासिक उत्पादन भी किया। इसमें वायर राड मिल के लिए उत्पादित एसडब्लूआर-10 स्पेशल ग्रेड के रोलिंग के लिए 13,700 टन बिलेट का उत्पादन भी शामिल है। अक्टूबर में एसएमएस-3 ने अपने कास्टर सीवी-1 से यूनिवर्सल रेल मिल को 94,890 टन ब्लूम्स की आपूर्ति करते हुए नया मासिक रिकार्ड बनाया।

इस्पात उत्पादन की प्रक्रिया को बोलते हैं हीट

एसएमएस-2 तथा एसएमएस-3 ने अपने दैनिक उत्पादन में निरंतर वृद्धि की है। अक्टूबर में एसएमएस-2 ने औसतन 60 हीट्स प्रतिदिन उत्पादन किया है, जो की सितंबर में औसत 53 हीट प्रतिदिन से कहीं अधिक है। बता दें कि एक बार में इस्पात उत्पादन की प्रक्रिया को हीट बोलते हैं। इसी प्रकार अक्टूबर में एसएमएस-3 ने औसतन 41 हीट्स प्रतिदिन किया है, जो कि सितंबर के 37 हीट्स प्रतिदिन से कहीं अधिक है।

सहयोगी विभागों ने भी उल्लेेखनीय भूमिका निभाई

जनसंपर्क विभाग का कहना है कि इस नए मासिक आंकड़े में उछाल के साथ ही बीएसपी का एसएमएस-3 अपने मापित उत्पादन क्षमता को हासिल करने में आगे बढ़ रहा है। इन उपलब्धियों में एसएमएस-3 बिरादरी के साथ ही इसके सहयोगी विभागों ने भी उल्लेेखनीय भूमिका निभाई है। ज्ञात हो कि एसएमएस-3 द्वारा बार एवं राड मिल, वायर राड मिल और मर्चंेट मिल को बिलेट तथा यूनिवर्सल रेल मिल को ब्लूम्स की आपूर्ति की जाती है। कच्चे माल ब्लूम्स से ही रेल पटरी का उत्पादन किया जाता है। बिलेट से सरिया आदि का उत्पादन किया जाता है।