देश-विदेश

US में पहले अश्वेत रक्षा मंत्री! बाइडेन ने लॉयड ऑस्टिन को चुना

इंटरनेशनल(खबर वारियर)- अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने सेना के रिटायर जनरल लॉयड ऑस्टिन (LLoyd Austin) को रक्षा मंत्री के तौर पर चुना है. मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) में इन खबरों का दावा किया जा रहा है.

सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद ऑस्टिन अमेरिका के रक्षा मंत्रालय की कमान संभालने वाले पहले अफ्रीकी मूल के अमेरिकी होंगे. हालांकि बाइडेन के ऑफिस ने इन खबरों की पुष्टि नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि बाइडेन क्रिसमस के पहले रक्षा मंत्री समेत अपनी कैबिनेट के कुछ सदस्यों की घोषणा कर सकते हैं.

न्यूज वेबसाइट ‘पोलिटिको’ ने सोमवार को बताया कि सेना से रिटायर लॉयड ऑस्टिन को पेंटागन की कमान संभालने के लिए चुना गया है. बाइडेन कैबिनेट में उनके रक्षा मंत्री बनने की उम्मीद कम ही थी. वहीं सीएनएन ने भी सूत्रों के हवाले से बताया है कि बाइडेन ने अमेरिका की सेंट्रल कमान के पूर्व कमांडर ऑस्टिन को रक्षा मंत्री के तौर पर चुना है.

बता दें कि ऑस्टिन 2016 में सेना से रिटायर हो गए थे. बाइडेन के सहयोगी बेन्नी थॉमसन ने कहा कि जनरल देश के दक्षिणी इलाके के रहने वाले हैं. रक्षा मंत्री के लिए वो एक योग्य व्यक्ति हैं. सेना में भी उनका करियर शानदार रहा.

सूत्रों ने बताया कि ऑस्टिन को रक्षा मंत्री के तौर पर इसलिए चुना गया है क्योंकि वो हर मुश्किल वक्त में परिस्थिति को संभाल लेते हैं. वो इराक में अंतिम कमाडिंग अमेरिकी जनरल थे और इस दौरान तत्कालीन उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मिलकर उन्होंने साथ काम किया था.

Related Articles

Back to top button