देश

वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी, फ्रंटलाइन वर्कर्स की लिस्ट जारी

दिल्ली(खबर वारियर)- दिल्ली (Delhi) के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कोरोना के आंकड़ों पर कहा, ‘बीते 24 घंटे के दौरान कुल 1,617 नए मामले सामने आए हैं. ये बहुत संतोष की बात है कि दिल्ली से कोरोना (Covid-19) का प्रकोप कम होता जा रहा है. कल पहली बार 2% से कम पॉजिटिविटी रही है. मई के बाद से कभी पॉजिटिविटी रेट इतना कम नहीं दर्ज किया गया था. ये शायद अब तक की सबसे कम पॉजिटिविटी रही है. कल 1.9% पॉजिटिविटी रही है’. उन्होंने कहा, ‘मैं फिर भी लोगों से निवेदन करना चाहूंगा कि मास्क ज़रूर लगायें.

ICU बेड की कमी पर सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘लगभग 50% आईसीयू बेड फिलहाल उपलब्ध हैं, हालांकि कुछ बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 80-90 प्रतिशत आईसीयू बेड फुल हैं. वहीं, ओवरआल 50 प्रतिशत आईसीयू बेड फुल हैं.

ये पूछे जाने पर कि क्या टेस्ट 1 लाख तक बढ़ाये जाएंगे, इसपर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘अब मामले पहले के मुताबिक काफी कम हो गए हैं. WHO का कहना है कि पॉजिटिविटी 8 प्रतिशत से कम होनी चाहिये. हमारी 2% पॉजिटिविटी है तो अभी इंतज़ार करते है कि ये कब तक रहता है. पिछले 5 दिन से पॉजिटिविटी 3 प्रतिशत से कम है. पिछले 15 दिनों से पॉजिटिविटी 5 प्रतिशत से कम है.

वैक्सीनेशन की सारी तैयारियां पूरी

सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘तीसरी लहर का कहर खत्म हो गया है, ये हम नहीं कह सकते हैं, क्योंकि मामले तो अभी भी आ रहे हैं. 2 प्रतिशत ही सही मगर आ रहे हैं. WHO के मुताबिक, हमारी 2 प्रतिशत पॉजिटिविटी आ रही है तो स्थिति नियंत्रण में है. वैक्सीनेशन की तैयारियों पर जैने ने कहा, ‘वैक्सीन को छोड़कर वैक्सीनेशन की बाकी सारी तैयारियां हो गई हैं.

‘बीजेपी का धरना पॉलिटिकल धरना’

MCD पर घोटाले के आरोप और मेयर के धरना करने को लेकर जैन ने कहा, ‘धरने का कारण सबको पता है, किसान आंदोलन को पटरी से उतारने के लिए उन्होंने ऐसा किया, ताकि ध्यान दो जगहों पर चला जाए. टाइमिंग देखिये जिस दिन अरविंद केजरीवाल किसानों से मिलने सिंघू बॉर्डर गये इधर इन्होंने धरना बिठा दिया’. उन्होंने कहा, ‘मेरे घर पर कल लोगों की भीड़ आ गई नारे लगाने, उन्हें अनुमति है, मगर मुझे खुद आने के लिये नाम बताना पड़ता है. पूरी सड़क को बंद किया हुआ है, लेकिन बीजेपी वाले 100 लोग भी आते हैं तो उनको इजाजत है’. जैन ने कहा, ‘ये जानबूझकर कराया जा रहा है. बीजेपी का धरना पॉलिटिकल धरना है, ये सब सिर्फ पॉलिटिक्स के लिए कर रहे हैं’.

‘कृषि कानूनों को वापस ले सरकार’

किसान बिल को लेकर बीजेपी की महापंचायत पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले, ‘अगर पंचायत करनी है तो सिंघू और टीकरी बॉर्डर पर कर लें. आग यहाँ लगी है , मगर पानी वहां डाला जा रहा हैं’. उन्होंने कहा, ‘बड़ी अजीब बात है, वहां जाइये और उनसे बात करिये, बात करने की भी क्या जरूरत है, इन कृषि कानूनों को वापस लीजिए. इतने घमंड की क्या जरूरत है’.

जल बोर्ड और बिजली विभाग के कर्मचारी फ्रंटलाइन वर्कर्स

जल बोर्ड और बिजली विभाग के कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में रखने पर उन्होंने कहा, ‘कल दिल्ली सरकार ने आदेश दिए हैं कि जल बोर्ड के कर्मचारी और बिजली विभाग के कर्मचारी को भी फ्रंटलाइन वर्कर की लिस्ट में रखा जाये और फर्स्ट फेज की वैक्सीनेशन में वैक्सीन दी जाये. जब लॉकडाउन किया गया था तब सारे बिजली कर्मचारी ड्यूटी पर थे और सारे ही जल बोर्ड के कर्मचारी भी ड्यूटी पर थे इसलिये उनको फ्रंटलाइन में रखा गया है. पुलिस और सिविल डिफेंस को पहले से ही रखा गया है उसी तरह से इनको भी फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में रखा जायेगा’.

Related Articles

Back to top button