देश

किसान आंदोलन के समर्थन में राहुल गांधी, बोले- एक इंच पीछे मत हटिए, हम आपकी पूरी मदद करेंगे

दिल्ली(खबर वारियर)- केंद्र सरकार के नए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसानों के समर्थन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार शाम को  प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया है कि पीछे हटने की जरूरत नहीं है. कांग्रेस उनके साथ खड़ी है. वहीं, राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जबरदस्त हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार को किसानों से बात करनी चाहिए और उन्हें कोई समाधान देना चाहिए. जैसा मैंने पहले भी कहा है कि इसका एक मात्र समाधान इन कृषि कानूनों को वापस लेना है.

राहुल गांधी ने कहा, ‘हम सब को पता है किसान आंदोलन के साथ क्या हो रहा है? हमें सबसे ज्यादा ये जानना जरूरी है कि ये तीन किसान कानून क्या करेंगें? मंडी सिस्टम खत्म हो जाएगा, MSP खत्म हो जाएगी. सरकार किसान के जीने का अधिकार खत्म कर रही है. इसके चलते महंगाई बढ़ेगी और हम मजबूर रहेंगे.’

‘सरकार किसानों को मार रही है’

उन्होंने कहा, ‘अब किसानों के साथ अत्याचार हो रहा है. सरकार इनसे बात करने के जगह मार रही है. NIA की धमकी दे रही है. सरकार को जल्द किसान से बात करके कानून खत्म करना चाहिए. किसानों को लाल किला पर किसने जाने दिया? गृहमंत्री जिम्मेदारी नहीं ले रहे हैं, गृहमंत्री से पूछना चाहिए?’

‘सरकार को स्थिति शांत करनी चाहिए’

राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने एक पॉलिटिकल स्पेस खोल दिया और इसे भरने की आवश्यकता है. सरकार किसानों के साथ चर्चा नहीं कर रही है. उसे जल्द से जल्द इस मुद्दे को हल करना चाहिए और स्थिति को शांत करना चाहिए. अगर कुछ गलत लोग हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. बीजेपी का कहना है कि हम 2 साल के लिए इन कानूनों को वापस लेंगे, फिर वे उन्हें अभी वापस क्यों नहीं ले सकते? हम इस बात से भी सहमत हैं कि कृषि क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता है.

‘एक इंच पीछे न हटें किसान’

उन्होंने कहा, ‘मैं किसानों से कहना चाहता हूं हम सब आपके साथ हैं. एक इंच पीछे मत हटिए, ये आपका भविष्य है. ये जो 5-10 लोग आपका भविष्य चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं, इन्हें मत चोरी करने दीजिए, हम आपकी पूरी मदद करेंगे.

Related Articles

Back to top button