टेस्ला ने बिटक्वाइन में किया 1.5 बिलियन डॉलर का भारी भरकम निवेश, क्रिप्टो करेंसी से लेगी भुगतान

व्यापर(खबर वारियर)- इलेक्ट्रोनिक कार बनाने वाली दिग्गज कंपनी टेस्ला इंक ने सोमवार को कहा कि उसने बिटक्वाइन में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है और भविष्य में वह अपने प्रोडक्ट्स और कारों की खरीददारी करने वालों से भुगतान में क्रिप्टो करेंसी को इजाजत दे सकती है. इस खबर के बाद क्रिप्टो करेंसी बिटक्वाइन की कीमत सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गई.

टेस्ला की तरफ से बिटक्वाइन में निवेश को लेकर यह खुलासा सोमवार को वार्षिक रिपोर्ट में की गई है. इसमें कहा गया है कि मेंबर्स ऑफ बोर्ड ऑडिट कमेटी ने टेस्ला की इन्वेस्टमेंट पॉलिसी को अपडेट कर दिया है.

संस्थापक एलन मस्क ने बताया कि वह बिटक्वाइन को लेकर इच्छुक हैं. पिछले महीने उन्होंने ट्विटर बायोग्राफी बदलते हुए #bitcoin कर दिया था, जिसके बाद इसकी कीमतों में उछाल देखी गई थी.

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जिसे डिजिटल माध्यम के रूप में प्राइवेट तौर पर जारी किया जाता है. यह क्रिप्टोग्राफी और ब्लॉकचेन जैसी डिस्ट्रीब्यूटर लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी) के आधार पर काम करती है.

आसान भाषा में अगर कहा जाए तो ब्लॉकचेन एक ऐसा बही खाता है, जिसमें लेनदेन को ब्लॉक्स के रूप में रजिस्टर किया जाता है. क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल कर उन्हें लिंक कर दिया जाता है. क्रिप्टोग्राफी सूचनाओं को सहेजने और भेजने का ऐसा सुरक्षित तरीका है, जिसमें कोड का इस्तेमाल किया जाता है और सिर्फ वही व्यक्ति उस सूचना को पढ़ सकता है, जिसके लिए वह भेजी गई है.