पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

रायपुर(Khabar warrior)- पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय 24 फरवरी से पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा लेने जा रहा है। परीक्षाएं 24 से 26 फरवरी तक चलेंगी। परीक्षार्थियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए गाइडलाइन का पालन करना होगा। मुंह में मास्क और साथ में सैनिटाइजर रखना अनिवार्य है। इसे लिए परीक्षा केंद्र में हैंड सैनिटाइजर लाना भी जरूरी है।

परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्रों से ही मिलेंगे। कोरोना संक्रमण काल में इस बार पीएचडी की प्रवेश परीक्षाएं देरी से होने जा रही हैं। इस बार विभिन्न विभागों से 650 आवेदन आए हैं। परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय ने एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले अपना एडमिट कार्ड लेना पड़ेगा। इसके बाद ही वे प्रवेश हाल में घुस पाएंगे।

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर इस बार प्रवेश परीक्षाओं को दो शिफ्ट में करके तीन दिन तक लगातार आयोजित करने का निर्णय लिया है। रविवि के कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा ने बताया कि कोरोना के कारण अधिक भीड़ से बचने के लिए तीन दिन तक ये परीक्षाएं रखी गई हैं। उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, शारीरिक शिक्षा और विधि की परीक्षा होगी।

दूसरी पाली में दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक मैनेजमेंट, वाणिज्य, सांख्यिकी, भूविज्ञान, फार्मेसी, ग्रंथालय एवं सूचना विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा होगी। 25 फरवरी सुबह 11 बजे से दोपहर में हिंदी, भाषा विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, भूगोल, मनोविज्ञान और दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक बायोटेक्नोलॉजी, वनस्पति शास्त्र, रसायन, गृह विज्ञान, मनोविज्ञान की परीक्षा होगी।

वहीं, 26 फरवरी सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक भौतिकी, बायोसाइंस, बायोकेमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, प्राणीशास्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, राजनीति विज्ञान और दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक समाजशास्त्र, इतिहास, प्राचीन भारतीय इतिहास, गणित की परीक्षा होगी। सभी परीक्षाएं अध्ययनशालाओं में ही होंगी।