देश

विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन

अहमदाबाद(खबर वारियर)- दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का नाम अब बदल चुका  है. ये स्टेडियम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना  जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम  का उद्घाटन किया. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री  भी वहां मौजूद रहे. नए बने मोटेरा स्टेडियम पर क्रिकेट मुकाबले की शुरुआत भारत-इंग्लैंड के  बीच पिंक बॉल टेस्ट से हो रही है. ये दोनों टीमों के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच होगा. मोटेरा के नए स्टेडियम पर आज से शुरू  हो रहा  तीसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए  अहम  है.

मोटरा के नए क्रिकेट स्टेडियम की कई दिलचस्प बातें हैं. नया स्टेडियम पुराने वाले से कहीं अधिक आधुनिक है. पहले इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की तादाद 56000 थी, लेकिन अब इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार क्रिकेट फैंस बैठ  सकेंगे. ये विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. 63 एकड़ में फैले इस स्टेडियम में तकरीबन 76 एसी कॉर्पोरेट बॉक्स हैं. वहीं इस मैदान पर पिचों  की कुल  संख्या 11  है, जो कि दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

 

गृह मंत्री ने किया नए स्टेडियम का बखान

गृह मंत्री अमित शाह ने नए बने नरेंद्र मोदी स्टेडियम की तमाम अनछुए पहलुओं से लोगों को अवगत कराया.  उन्होंने बताया कि ये  स्टेडियम  25 फुटबॉल मैच के स्टेडियम जितना बड़ा  है. इसमें खिलाड़ियों  और कोचों के  रहने की व्यवस्था की गई है. दुनिया भर के आधुनिक उपकरणों से इस स्टेडियम को जोड़ा गया है. इस स्टेडियम में  करीब 3000 बच्चों  और 250 अंतर्राष्ट्रीय स्तर  के कोचों  के रहने की व्यवस्था की गई है. उन्होंने  कहा कि नए बने स्टेडियम के स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में  सभी खेलों और खिलाड़ियों की ट्रेनिंग  की व्यवस्था की गई है.

अमित शाह ने मोटेरा से जुड़े ऐतिहासिक पल गिनाए

अमित शाह ने कहा कि मोटेरा का मैदान कई ऐतिहासिक पलो  का गवाह रहा है. इसमें गावस्कर के 10000 टेस्ट रन  का रिकॉर्ड, कपिल देव के रिचर्ड हेडली के 431 टेस्ट विकेटों के तोड़ने का रिकॉर्ड, सचिन के पहले वनडे दोहरे शतक, उनके 18000 अंतर्राष्ट्रीय रन जैसे तमाम पल शामिल हैं. अमित शाह ने ये भी कहा इस मैदान  पर पुजारा ने भी डबल सेंचुरी बनाई है.  और, वो चाहते हैं कि पुजारा एक बार फिर से दोहरा शतक जमाए  और भारत को जीत दिलाएं.

Related Articles

Back to top button