देश-विदेश

नाक में स्प्रे से 72 घण्टे में छूमंतर होगा कोरोना वायरस, जानिए क्या है दावा

डेस्क (खबर वारियर)- कोरोना वायरस काल में एक अच्छी खबर आ रही है। कनाडा की कंपनी सैनोटाइज (SaNOtize) ने दावा किया है कि उसने नाक से डालने वाला ऐसा स्प्रे बनाया है जो 99.99 फीसदी कोरोना वायरस को खत्म कर देता है। कंपनी ने कहा कि उनका ये स्प्रे कोरोना से बीमार लोगों के इलाज का वक्त कम कर देगा। साथ ही इस महामारी से बचाव मिलेगा।

मिली जानकारी के मुताबिक कनाडा की कंपनी सैनोटाइज (SaNOtize) ने कहा कि उनका नाक में डालने वाला स्प्रे हवा में ही कोरोनावायरस को खत्म करना शुरू कर देता है। इसके अलावा नाक के रास्ते वह फेफड़े तक को साफ करता है। इसका परीक्षण अमेरिका और ब्रिटेन में सफल रहा है. सैनोटाइज (SaNOtize) का दावा है कि जिन लोगों ने उनका नाक का स्प्रे ट्रायल्स के दौरान उपयोग में लिया, उनके शरीर से वायरल लॉग रिडक्शन पहले 24 घंटे में 1.362 था. यानी एक दिन में वायरस की संख्या में 95 प्रतिशत की कमी आएगी. अगले 72 घंटों में ये बढ़कर 99 फीसदी हो जाएगा।

यूके में ट्रायल्स के चीफ इन्वेस्टीगेटर डॉ. स्टीफन विन्चेस्टर ने कहा है कि कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही वैश्विक लड़ाई में ये स्प्रे सबसे बड़ा हथियार साबित होगा।यह एक आंदोलनकारी दवा साबित होगी।

दुनिया भर में कोरोना के खिलाफ नाक से डालने वाली दवाओं के लेकर काफी रिसर्च चल रही है. कई दवा कंपनियां तो इनका ट्रायल भी कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button