बदल गए Bank, LPG, Google, इनकम टैक्स समेत ये सारे नियम, आप पर होगा सीधा असर

दिल्ली(khabar warrior)- एक जून की तारीख कई मायनों में खास है. आज से बैंक, इनकम टैक्स, गूगल से जुड़े कई तरह के नियम बदल रहे हैं. खासकर बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), केनरा बैंक (Canara Bank) और सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) से जुड़े ग्राहकों के लिए यह महीना अहम है. वहीं, LPG रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम भी जारी हो सकते हैं.

जून का यह महीना और भी कई मायनों में खास बदलावों से भरा होगा. 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट करने संबंधी नियम बदलने वाले हैं. वहीं, केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड (IFSC Code)भी इसी महीने बदलने वाले हैं.

1 जून से बदलेगा चेक से पेमेंट का तरीका

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट करने का तरीका बदलने वाला है. दरअसल, धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) जरूरी कर दिया है. पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है. बैंक के अधिकारियों के मुताबिक, ग्राहकों को 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करते समय पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को रिकन्फर्म करना होगा.

इस नई व्यवस्था के तहत जब कोई ग्राहक चेक जारी करेंगे तो उन्हें अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. चेक से भुगतान करने से पहले इन डिटेल्स को बैंककर्मी क्रॉस-चेक करेंगे. अगर सबकुछ सही है तो पेमेंट हो जाएगा, लेकिन इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंककर्मी उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे.

इनकम टैक्स की वेबसाइट काम नहीं करेगी!

इनकम टैक्स रिटर्न की डेट भले ही बढ़ा दी गई है, लेकिन लोग समय से पहले ई-फाइलिंग करना चाहते हैं. हालांकि अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो आपको 6 दिन रुकना होगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक विभाग की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी.

टैक्सपेयर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लांच करने जा रहा है. यह पोर्टल पिछली वेबसाइट से ज्यादा सुविधाजनक होगा. www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर डेटा माइग्रेशन का काम पूरा हो गया है. 7 जून को नया पोर्टल लॉन्च होने जा रहा है.

रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम!

एक जून से एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी बदलाव संभव है. अमूमन हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार तो ऐसा देखा गया है कि महीने में 2 बार भी कंपनियों ने रेट में बदलाव किया है. फिलहाल दिल्ली और मुंबई में 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 809 रुपये है.

चेन्नई में 14.2 केजी वाले सिलेंडर की कीमत 825 रुपये है, जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 835.50 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव हो सकते हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों. कई बार रेट समान ही रह जाते हैं और फिर अगले कुछ दिनों में कंपनियां नए रेट जारी करती हैं.

सिंडिकेट बैंक के लिए बदल जाएंगे IFSC कोड

सिंडीकेट बैंक का कैनरा बैंक में विलय किया जा चुका है. केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, 1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा. सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है. केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर नए IFSC कोड के बारे में जानकारी मिलेगी.

बदल जाएंगे आपके Google से जुड़े नियम

1 जून से गूगल एक बड़ा बदलाव कर रहा है. Google की सेवाओं के तहत आपकी स्टोरेज सीमित होनेवाली है. गूगल अपने यूजर्स को 15 GB का स्पेस ही मुफ्त में देगा. इससे ज्यादा स्पेस के लिए पेमेंट करना होगा. यानी आप Gmail, Google Photos, गूगल ड्राइव में इस सीमित 15 जीबी स्पेस ही मुफ्त में यूज कर सकेंगे. अब आपको अनलिमिटेड फोटो अपलोड करने से भी बचना होगा. वहीं फाइल, इमेज, वीडियो युक्त मेल को भी जरूरत के मुताबिक ही इनबॉक्स में रखना होगा.

15 जून से लागू होंगे गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम

केंद्र सरकार 15 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) के नियम लागू करने जा रही है. इसके बाद देश में सिर्फ हॉलमार्क वाली ज्वेलरी की बिकेगी. इसे इस साल जनवरी में लागू होना था. लेकिन, कोरोना की वजह से तारीख बढ़ाकर 1 जून कर दी गई थी. फिर से इसे बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया है.

स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की ब्याज दर में बदलाव

KVP, PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी इसी महीने बदलाव होना है. सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं. बीते 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने पर पुराने से घटाकर नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं, जिसे 24 घंटे के भीतर वापस ले लिया गया था. कई बार पहले भी ऐसा हो चुका है कि पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं. अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी.