देश

चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में टि्वटर पर एक और मामला दर्ज

डेस्क(khabar warrior)- चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मुद्दे पर दिल्ली में ट्विटर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। टि्वटर के खिलाफ ये चौथा मामला दर्ज हुआ है। टि्वटर का सरकार के साथ बड़े पैमाने पर विवाद के बीच उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए कानूनी छूट खो दी है। ताजा मामला पॉस्को एक्ट और आईटी एक्ट के तहत दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग या एनसीपीसीआर की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने मामला दर्ज किया था।

एनसीपीसीआर ने अपनी शिकायत में कहा कि ट्विटर पर बच्चों से जुड़ी अश्लील सामग्री लगातार पोस्ट की जा रही है। आयोग ने साइबर सेल और दिल्ली पुलिस प्रमुख को दो पत्र लिखे हैं। इसने साइबर सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी को 29 जून को उसके सामने पेश होने का भी आदेश दिया है।

इस महीने की शुरुआत में ट्विटर के खिलाफ गाजियाबाद में एक मुस्लिम व्यक्ति पर कथित हमले के ट्वीट के सिलसिले में मामला दर्ज किया गया था। यह मुद्दा अब सुप्रीम कोर्ट में लंबित है क्योंकि ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी को कर्नाटक उच्च न्यायालय के एक आदेश से गिरफ्तारी से सुरक्षा मिली है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने इस आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी है।

शिकायत और निवारण प्रणाली के लिए भारतीय अधिकारियों की नियुक्ति सहित नए डिजिटल नियमों का पालन करने में विफल रहने के बाद ट्विटर ने इस महीने की शुरुआत में उपयोगकर्ताओं के पोस्ट पर अभियोजन से कानूनी सुरक्षा खो दी।

Related Articles

Back to top button