देश

पाकिस्तानी लड़ाकू विमान, दिखे नियंत्रण रेखा के करीब, IAF अलर्ट

जम्मू (खबर वारियर)- भारतीय वायुसेना द्वारा की गई बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। कुछ ही घंटों बाद भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की उसकी कोशिश नाकाम हो गई थी। अब वह एक बार फिर बॉर्डर पर तनाव बढ़ाना चाहता है। पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाक अधिकृत कश्मीर में पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमान देखे गए हैं। इसके बाद भारत ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम्स को हाई अलर्ट कर दिया है।

बीती रात भारतीय एयर डिफेंस के रेडार ने LoC के उस पार 10 किमी के दायरे में दो पाकिस्तानी एयर फोर्स के जेट की पहचान की। क्षेत्र में लड़ाकू विमानों की तेज आवाजें भी सुनी गईं। सभी इंडियन एयर डिफेंस और रेडार सिस्टम्स हाई अलर्ट पर हैं। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान लगातार अपने ड्रोन के जरिए भारतीय सीमा के हालात की जानकारी लेने की नाकाम कोशिश करता आ रहा है। ऐसे कई पाक ड्रोनों को भारतीय सुरक्षाबलों ने मार गिराया है।

LoC पर पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमान

बीती रात LoC पर पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमान घूम रहे थे। माना जा रहा है कि पाकिस्तान फिर कोई नापाक हरकत कर सकता है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर IAF की एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत के एयर डिफेंस सिस्टम्स को अलर्ट पर रखा गया है। भारत यह सुनिश्चित करना चाहता है कि पाकिस्तान का कोई भी जेट भारत की हवाई सीमा में घुसपैठ न कर पाए।

एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान भी हाई अलर्ट पर

आपको बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान भी हाई अलर्ट पर है। दरअसल, पाकिस्तान ने उसके बाद भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले की कोशिश की थी पर भारतीय एयर फोर्स ने नाकाम कर दिया था। हमले की कोशिश करने वाले पाकिस्तान के एक एफ-16 जेट को भी IAF ने मार गिराया था। हालांकि इस डॉगफाइट में भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन भी क्रैश हो गया था। अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था। बाद में भारी दबाव में पाकिस्तान को उन्हें भारत को सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Related Articles

Back to top button