जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, परीक्षण अंतिम चरण में

नेशनल (खबर वारियर)- वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आ रही है। ऑक्सफ़ोर्ड की वैक्सीन कोविशिल्ड का परीक्षण अंतिम चरण में है। ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशिल्ड का भारत मे फेज 3 ट्रायल सीरम इंस्टिट्यूट के जरिए हो रहा है। भारत मे इसका ट्रायल अंतिम चरण में है। सीरम इंस्टिट्यूट के प्रमुख अदर पूनावाला ने एक ट्वीट में जानकारी दी है कि ऑक्सफोर्ड का वैक्सीन कोविशिल्ड जल्द ही आ जायेगा जो काफी सस्ती होने के साथ ही ये वैक्सीन 70 फीसदी तक कोरोना से बचाव में प्रभावी होगी।

सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक अब तक इस वैक्सीन का 40 मिलियन डोज तैयार कर लिया गया है। सीरम दिसंबर में वैक्सीन के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास इमरजेंसी लाइसेंसिंग के लिए आवेदन करेगा। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि ठीक एक महीने बाद इमरजेंसी लाइसेंस मिल जाएगा।

उसके बाद ये वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा। इस वैक्सीन का दो डोज लगेगा। दोनों डोज के बीच 28 दिन का अंतराल रहेगा। ये वैक्सीन इंजेक्शन के जरिए दिया जाएगा। भारत मे पांच वैक्सीन पर काम चल रहा है। जिनमें दो वैक्सीन का फेज 3 ट्रायल चल रहा है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादन करने वाला देश है। दुनिया का साठ फीसदी वैक्सीन भारत में बनता है और निर्यात भी होता है।